नई दिल्ली: देश में इस समय शादियों का मौमस चल रहा रहा है, जिससे लोग अधिकतर सोने- चांदी के आभूषण, गहने आदि वगैरा बनवाने के बारे में सोच रहे हैं। जिससे कई बार में लोग जल्दवाजी में आकर बड़ी गलती कर देते हैं। जिससे ठगी का शिकार हो जाते हैं। इसके बाद में फछताना के शिवा कोई ऑप्सन नहीं बचता है और लोगों की जीवनभर की गाढ़ी कमाई खो जाती है। यहां पर आप के लिए ऐसी जानकारी को लाए हैं, जिससे सोना खरीदने से पहले नोट कर लें और सोने- चांदी की दुकान पर जाने पर कोई नहीं ठगी कर पाएगा।

आप को बता दें कि ऐसे कई लोग होते हैं जो कम खबरों से अपडेट रहते हैं, जिससे सरकार के बनाए जरुरी नियम कानून के बारे में जानकारी ना होने के वजह से मात खा जाते है। इसके साथ ही सोना खरीदते समय कई बार लोग गलतफहमी का शिकार हो जाते हैं। कुछ लोग ज्वेलरी खरीदते समय ज्वेलर की चालाकी में फंस जाते हैं। आइए जानते हैं सोना खरीदते समय किन बातों (Tips for Gold Shopping) का ध्यान रखना चाहिए।  

ज्वेलरी पर हॉलमार्क जरूर होना चाहिए-

देश में शादियों का मौसम चल रहा है। जिससे ज्वेलरी की दुकान पर भारी भीड़ है। ऐसे सोने की शुद्धता चेक करने के लिए हॉलमार्क का ध्यान रखना ही चाहिए । बता दें कि भारतीय मानक ब्यूरो हॉलमार्क को मानद करने वाली एजेंसी है। बिना हॉलमार्क के गहने खरीदने पर आगे समस्या हो सकती है। साथ में इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि आप बिना हॉलमार्क वाली ज्वेलरी न खरीदें।

सोने की शुद्धता को पहचाने-

भारतीय मानक ब्यूरो ने कई प्रकार के नियम बनाए हैं। जिससे सोना खरीदते समय एक बात का विशेष रूप से ख्याल रखें कि सोना शुद्ध हो। सोने की शुद्धता कैरेट से मापी जाती है। Indian Standards Bureau के अनुसार, सोने की गुणवत्ता को  हॉल मार्क से भी मापा जा सकता है। ऐसे में आप जब भी सोना खरीदें, कोशिश करें कि आपको कैरेट की पूरी-पूरी जानकारी हो। 

कीमतों का विशेष ध्यान रखें-

आप को बता दें कि सोना उन कुछ चीज़ों में शामिल है जिनकी कीमतों में रोजाना बदलाव होता रहता है। जिससे आप को पहले से खबरों से अपडेट रहना चाहिए। कई बार सोने की कीमतों में अचानक गिराावट आ जाती है तो कई बार उछाल आ जाता है। अगर आपको चीज़ें ठीक-ठीक नहींं पता होंगी तो समस्या हो सकती है। यही कारण है कि सोना खरीदते समय कीमतों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।   

सोने की खरीददारी करके बिल जरूर लें-

वही  सोना खरीदने के बाद ज्वेलरी की शॉप से  से बिल लेना न  भूलें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि बिल पर मेकिंग चार्ज और गुड्स एंड सर्विस टैक्स की डीटेल्स दी गई हो। ऐसे में आप जब भी सोना खरीदें आपके पास बिल जरूर होना चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि आप पक्का बिल लें। फर्जी बिल से अलर्ट रहें नहीं तो आप की कमाई ढूब सकती है।


Latest News