बैंक और एटीएम जाने की जरूरत नहीं, घर बैठे मिलेगा कैश, जानें जरूरी बातें

Avatar photo

By

Vipin Kumar

नई दिल्लीः भारत में इन दिनों डिजिटलाइजेशन लगातार बढ़ता जा रहा है, जिसका लोगों को बड़े स्तर पर फायदा भी मिल रहा है। आपको इमरजेंसी में पैसों की आवश्यकता पड़े और बिना एटीएम या बैंक जाए काम हो जाए तो कितना बढ़िया रहेगा। आप यह सुनकर अचंभित जरूर हो रहे होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि सौ फीसदी सच है।

अब एक ऐसी सुविधा शुरू की गई है कि बिना एटीएम और बैंक जाए घर बैठे कैश मिल जाएगा। इससे आप अपना कोई भी इमरजेंसी का काम कर सकते हैं। यह सुविधा सरकार की बड़ी संस्थाओं में गिने जाने वाली पोस्ट ऑफिस की तरफ से शुरू की गई है। आप आधार एटीएम सर्विस इस्तेमाल करके घर बैठे पैसा निकालने का सपना पूरा कर सकते हैं। इसमें घर बैठे कैशन निकालने के लिए पोस्ट मास्टर आपकी सहायता करेगा।

फटाफट जानें कैसे काम करती है यह सर्विस

आधार बेस्ड पेमेंट प्रोसेस के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अपने आदार से जुड़े खाते से कैश निकालने या पेमेंट करने लिए अपने बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल करने का काम कर सकते हैं। आप बिना बैंक और एटीएम जाए ईपीएस का इस्तेमाल करके छोटा अमाउंट निकालने का काम कर सकते हैं।

इस सुविधा के जरिए आपका सब समय बच जाएगा। इस सिस्टम से आप आराम से पैसे निकालने का काम कर सकते हैं। आपके खाते में कितने पैसे हैं, यह सिंपल तरीके से चे कर सकते हैं। इससे आप सर्विस मिनी एस्टेटमेंट भी निकालने का काम कर सकते हैं। इसके अलावा किसी दूसरे बैंक में भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इसमें सबसे खास बात कि सर्विस का फायदा प्राप्त करने को कोई चार्ज नहीं देना होगा।

निकाल सकते हैं मिनी एस्टेटमेंट

आप आराम से इस सर्विस से मिनी एस्टेटमेंट भी निकालने का काम कर सकते हैं। इसके साथ ही किसी दूसरे बैंक में भी फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इन सर्विस के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना है। डोरस्टेप सर्विस की फीस चुकाने की जरूरत होगी।

आप दूसरे अकाउंट में भी आराम से अपना फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। इन सर्विस के लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना पड़ेगा। आधार एटीएम का इस्तेमाल करने के लिए आपके पास बैंक खाता होना जरूरी है। आधार से लिंक हो। साथ ही बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन भी जरूरी है।

Vipin Kumar के बारे में
Avatar photo
Vipin Kumar पत्रकारिता के क्षेत्र में 6 साल काम करने का अनुभव प्राप्त है। प्रतिष्ठित अखबार में काम करने के अलावा न्यूज 24 पॉर्टल में 3 साल सेवा दी। क्राइम, पॉलिटिकल, बिजनेस, ऑटो, गैजेट्स और मनोरंजन बीट्स पर काम किया। अब करीब 2 साल से उभरती वेबसाइट Timesbull.com में सेवा दे रहे हैं। हमारा मकसद लोगों तक तथ्यों के साथ सही खबरें पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App