Post Office की धांसू स्कीम, ₹7000 मासिक निवेश से बनेगा ₹12 लाख का फंड 

By

Yogesh Yadav

Post Office Scheme : वैसे तो यह बात सच है कि वर्तमान समय में अधिकतर लोगों द्वारा Mutual Fund SIP को बेहतर रिटर्न प्राप्त करने के लिए निवेश का सबसे अच्छा विकल्प माना जा रहा है। लेकिन यहां जोखिम होने की वजह से अभी भी बहुत से लोग ऐसे है जो कि पारंपरिक निवेश के तरीकों पर ही भरोसा करते है। 

ऐसा इसलिए क्योंकि ये लोग अपनी मेहनत की जमा पूंजी को किसी भी जोखिम में नही डालना चाहते है। ये लोग ऐसी जगह पर अपना पैसा इन्वेस्ट करना सही समझते है जहां पर उनको फिक्स्ड रिटर्न मिलता है। साथ ही उनका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। 

अगर आपकी भी यही सोच है तो आपको Post Office Recurring Deposit (RD) Scheme के बारे में जरूर जानना चाहिए। इस स्कीम में जरूरी नहीं है कि आपको एक साथ बड़ी मात्रा में राशि निवेश करनी पड़ेगी। बल्कि आप मासिक आधार पर भी निवेश करके काफी अच्छा रिटर्न प्राप्त कर सकते हो।

5 साल की मैच्योरिटी अवधि

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम 5 सालों में मैच्योर हो जाती है तथा फिलहाल Post Office RD Scheme पर 6.7% का ब्याज ऑफर किया जा रहा है। इस स्कीम में जमा राशि पर तिमाही आधार पर ब्याज की गणना की जाती है। 

इस स्कीम में निवेश करके आप अपने लिए काफी अच्छा फंड लंबी अवधि में तैयार कर सकते हो। हर महीने 7000 रुपए का निवेश करके 10 सालों में करीबन 12 लाख रुपए आप यहां से इक्कठा कर सकते हो।

ऐसे बनेगा 12 लाख रुपए का फंड

इस स्कीम में यदि आप 5 सालों के लिए हर महीने 7000 रुपए लगाओगे तो इस अवधि में कुल निवेश 4,20,000 रुपए का होगा। जबकि वर्तमान ब्याज दर 6.7 फीसदी के आधार पर 5 सालों में ब्याज की राशि 79,564 रुपए होगी। अतः 5 साल की अवधि पूरी हो जाने पर ब्याज सहित आपको कुल 4,99,564 रुपए वापिस मिलेंगे।

वही अगर इस अवधि को 5 साल के लिए बढ़ा दिया जाए तो 10 सालों में आपका कुल निवेश 8,40,000 रुपए का होगा। अतः 10 सालों के लिए जमा राशि पर 6.7 फीसदी ब्याज मिलेगा तो सिर्फ ब्याज के तौर पर आपको 3,55,982 रुपए आपको प्राप्त होंगे। जबकि 10 साल की समाप्ति पर आपको मैच्योरिटी के वक्त कुल 11,95,982 रुपए (करीबन 12 लाख) मिलेंगे।

Post Office RD Scheme के फायदे

  • मात्र 100 रुपए से पोस्ट ऑफिस आरडी खाता खुलवाया जा सकता है
  • जमा राशि पर कंपाउंडिंग ब्याज का लाभ
  • मैक्सिमम जमा राशि की कोई सीमा नहीं
  • एक व्यक्ति जितने चाहे उतने खाते खुलवा सकता है
  • 3 व्यक्ति मिलकर संयुक्त खाता खुलवा सकते हैं 
  • बच्चों के नाम पर भी आरडी ओपन किया जा सकता है
  • मैच्योरिटी अवधि 5 साल है लेकिन 3 साल के बाद प्री मैच्योर क्लोज की सुविधा है
  • मैच्योरिटी के बाद खाते की अवधि को आगे बढ़ाया जा सकता है
  • जमा राशि पर फिक्स्ड रिटर्न मिलता है
  • पैसे डूबने का कोई खतरा नहीं होता है।
Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App