New Rule From 1 April: आज ही निपटा लें ये काम… दो दिन बाद से बदलने जा रहे ये FASTag KYC, GST और SBI सहित ये कड़े नियम

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। नया साल शुरू होने के साथ ही लाइफ में कई बदलाव भी देखने को मिलते हैं। वैसे ही नए वित्तीय वर्ष के साथ भी कई बदलाव होते हैं। जी हां, 1 अप्रैल 2024 से नया वित्तीय वर्ष (New Rule From 1 April) शुरू हो रहा है और उसके साथ देश में कई नियम बदलने जा रहे हैं।

ये बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं, इसलिए इनके बारे में जानना आपके लिए बहुत ज़रूरी है, ताकि आप पहले इस बड़े बदलाव के लिए तैयार रहे। तो आइए, विस्तार से जानते हैं कि आखिर 1 अप्रैल से कौन-कौन से नियम बदलने जा रहे हैं और आपके जीवन पर इनका क्या प्रभाव पड़ने वाला है।

FASTag, PAN-Aadhaar और GST से जुड़े अहम बदलाव 

  • FASTag KYC ज़रूरी: 1 अप्रैल से FASTag इस्तेमाल करने वालों के लिए KYC अपडेट कराना अनिवार्य हो जाएगा। अगर आपने 31 मार्च 2024 तक KYC अपडेट नहीं कराया, तो आपका FASTag बंद हो सकता है और इसके साथ ही आपको टोल पार करने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।
  • PAN को आधार से लिंक करें:  पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना भी अब अनिवार्य हो गया है। अगर आपने 31 मार्च 2024 तक ये काम नहीं कराया, तो आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा। इतना ही नहीं, 1 अप्रैल के बाद इसे लिंक कराने के लिए आपको ₹1,000 का जुर्माना भी देना पड़ेगा, इसलिए समय रहते ही इस काम को तुरंत से तुरंत करा लें।
  • GST नियमों में भी संशोधन संभव: हालांकि अभी तक जीएसटी नियमों में बदलाव को लेकर किसी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार इस पर विचार कर रही है।

बीमा, कार की कीमतों और डेबिट कार्ड से जुड़े बदलाव 

  • बीमा पॉलिसी सरेंडर पर नया नियम: बीमा कंपनियां अब पॉलिसी सरेंडर करने पर ग्रेडेड सरेंडर वैल्यू दे सकती हैं। इसका मतलब है कि अगर आप पॉलिसी जल्दी सरेंडर करते हैं, तो आपको कम सरेंडर वैल्यू मिलेगी, वहीं लंबे समय तक चलने वाली पॉलिसी पर सरेंडर वैल्यू ज़्यादा हो सकती है।
  • कार खरीदने का प्लान? थोड़ा रुकिए! अगर आप किसी नई कार को खरीदने का प्लान बना रहे हैं, तो ख़रीदारी को थोड़ा टालना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। कई कार निर्माताओं ने अप्रैल से कारों की कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है।
  • SBI डेबिट कार्ड पर बढ़ सकता है वार्षिक शुल्क: स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने कुछ खास तरह के डेबिट कार्ड के लिए वार्षिक रखरखाव शुल्क में ₹75 की बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ये बदलाव भी 1 अप्रैल से लागू हो जाएंगे।

ये कुछ अहम बदलाव हैं जो 1 अप्रैल से लागू होने जा रहे हैं। इन नियमों से जुड़ी ताज़ा जानकारी पाने के लिए आप सरकारी वेबसाइट्स या संबंधित विभागों से संपर्क कर सकते हैं। समय रहते इन बदलावों के बारे में जानकर आप आने वाली परेशानियों से बच सकते हैं और अपने आर्थिक लेन-देन को सुचारू रूप से चला सकते हैं।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App