नया नियम: LPG गैस सिलेंडर मालिकों के लिए लागू किया गया नया नियम, सभी का जानना जरूरी

By

Business Desk

LPG Gas Cylinder: अगर आप लोग भी अपने घर में एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आज सरकार ने एलपीजी उपभोक्ताओं को एक बड़ी खुशखबरी दी है, तो क्या है बड़ी खबर हम आपको जरूर बताएंगे। सबसे पहले अगर आप लोग एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं तो आप लोगों को अपना केवाईसी चेक करना होगा। अगर आपने ई-केवाईसी नहीं कराया है तो आपको सब्सिडियरी का लाभ नहीं मिल पाएगा. सरकार ने पहले ही कहा था कि जो लोग उज्ज्वला योजना के तहत माता बहन गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं, उन्हें ई-केवाईसी करानी होगी.

मार्च में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें

एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत महीने की शुरुआत में बढ़ाई या घटाई जाती है। फरवरी महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर 14.2K घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत दिल्ली में ₹1053, मुंबई में ₹1000, बेंगलुरु में ₹52, चेन्नई में ₹1055, हैदराबाद में ₹1068 थी। 1105 थी लेकिन उम्मीद है कि मार्च में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट होगी.

एलपीजी गैस सिलेंडर के लिए ई-केवाईसी करना जरूरी है.

आप जो भी कहें बहन, जो लोग उज्ज्वला योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर का इस्तेमाल करते हैं उनके लिए ई-केवाईसी करना जरूरी है। अगर आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपकी सब्सिडी का पैसा आपके खाते में सरकार की ओर से जमा नहीं किया जाएगा या ऐसा पहले ही कहा जा चुका है। कि आपको हर हाल में ई-केवाईसी करानी होगी, इसके लिए आपको जोग के पास जाना होगा.

जल्द ही सब्सिडी शुरू हो जायेगी

आप सभी जानते होंगे कि योजना के तहत एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी केवल उन लोगों के लिए है जो किसी भी बहाने से एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदते हैं, सरकार ने नए साल में फिर से सब्सिडी शुरू कर दी है, लेकिन कई ऐसे गरीब और पिछड़े वर्ग के लोग नहीं हैं एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी मिल रही है। लोग हैं और महंगाई को देखते हुए लोग एलपीजी गैस सिलेंडर नहीं खरीद पा रहे हैं. ऐसे लोगों के लिए भी सरकार ने वित्त मंत्रालय से अपील की है. अगर मंडल को मंत्रालय से मंजूरी मिल जाती है तो सभी लोगों के लिए सब्सिडी फिर से शुरू हो जाएगी. इसका मतलब है कि आपको गैस सिलेंडर 900 रुपये के बजाय सिर्फ 587 रुपये में मिलेगा।

रसोई गैस सस्ती हो जाएगी

आप सभी को बता दें कि एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिसके कारण लोग इसे खरीदने में असमर्थ हैं। सरकार एलपीजी गैस सिलेंडर ला रही है जो बेहद हल्का और सस्ता होगा. सरकार देश के सभी राज्यों में एलपीजी गैस सिलेंडर जारी कर रही है। सरकार पहले से ही सब्सिडी देने की योजना बना रही है. इसके अलावा, सरकार लोहे के सिलेंडर के बजाय मिश्रित सिलेंडर का उपयोग करने की योजना बना रही है। मिश्रित सिलेंडर लोहे के सिलेंडर से काफी हल्का और मजबूत होगा, पारदर्शी होगा और बेहद सस्ता होगा। जिसे लोगों को खरीदने में आसानी होगी.

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App