Mutual Fund में जरूर कराएं ये काम वरना फ्रीज हो जाएगा खाता, फटाफट जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mutual Fund KYC Rules: म्यूचुअल फंड में निवेश करने वालों के लिए ये जरुरी खबर है। वहीं 1 अप्रैल 2024 से म्यूचुअल फंड में केवाइसी के नियम बदले गए हैं। अब आधार और पैन कार्ड से केवाईसी करवानना काफी जरुरी हो गया है। इन दोनों दस्तावेजों से केवाईसी अपडेटेड नहीं किया है तो Mutual Fund खाता फ्रीज भी हो सकता है। असल में केवाइसी के लिए ओवीडी यानि की लिस्ट अपडेट की गई है।

जानें Mutual Fund KYC का नियम

अगर एमएफ निवेशक ने आधार कार्ड और पैन कार्ड के उपयोग से केवाईसी कराया है तो उसका स्टेट्स वैलिडेट होगा। केवल वैलिडेट स्टेट्स वाले लोग ही सभा म्यूचुअल फंड में पैसा निवेश कर सकते हैं। यदि बिना पैन या फिर आधार, पासपोर्ट वोटर आईडी वगैरह के साथ में केवाइसी कराई गई है तो निवेशक उसी फंड के साथ में डील कर सकता है।

इसके लिए केवाईसी कराया है, किसी दूसरे नए फंड के साथ नहीं है। वहीं जिन निवेशकों ने बिना पैन या फिर आधार के उपयोग से केवाइसी करवाया है तो उन निवेशकों का केवाइसी स्टेट्स होगा। ऐसे में निवेशकों के किसी नए फंड में निवेश करने के लिए फिर से केवाइसी करवाना होगा।

अगर केवाइसी स्टेट्स ऑन होल्ड है तो निवेशक का ईमेल, मोबाइल नंबर केयूसी डॉक्यूमेंट वैरिफाइड नहीं है। केवाइसी ऑन होल्ड वाले निवेशक म्यूचुअल फंड में डील कर सकेंगे और न ही पैसा निवेश कर पाएंगे और न ही रिजीम। यानि कि ऐसे निवेशक यूनिट्स नहीं बेच पाएंगे। म्यूचुअल फंड में केवाइसी वैलिडेशन करवाने की आखिरी तारीख है। केवाइसी निवेशक चेक कर सकते हैं।

कैसे चेक कर जानें स्टेट्स

KYC इंक्वायरी पेज में जाकर निवेशक अपने पैन नंबर से केवाइसी स्टेट्स चेक कर सकते हैं। इसकी पेज पर निवेशक अपना केवाइसी आदि करा सकते हैं। अगर निवेशक का केवाइसी वैलिडेटेड नहीं है तो अपने केआरए का वेबसाइट पर जाकर पैन कार्ड और आधार कार्ड से स्टेट्स वैलिडेट कर सकते हैं।

जानें कौन करा सकता है केवाइसी

इनके आधार पर पैन लिंक्ड है। जिनका मोबाइल नंबर आधार से लिंक्ड है। वहीं आधार के द्वारा ऑनलाइन एड्रेस वेरिफिकेशन होगा और फिर से केवाइसी के लिए एड्रेस वेरिफिकेशन काफी जरुरी है। केवाइसी स्टेट्स www.CVLKRA.com पर चेक करें।

ऑनलाइन नहीं होगा केवाइसी

अगर आपके पास आधार और पैन लिंक्ड नहीं है तो आप केवाइसी कराने में सक्षम नहीं हैं। वहीं मौजूदा केवाइसी में कोई स्पेलिंग गलत है। ऐसी स्थिति में केआरए ऑफिस में जाना होगा। केआरए ऑफिस में फिजिकल फॉर्म से केवाइसी करानी है। केआरए यानि केवाइसी रजिस्ट्रेशन एंजेंसी जाना है। अगर आप केवाइसी नहीं कराते हैं तो आपका म्युचुअल फंड फोलियो फ्रीज हो जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App