New Rules: अगले महीने से लागू हो रहे हैं Credit Card के नए नियम, फटाफट पढ़ें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Credit Card New Rules: आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) के द्वारा हाल ही में अपने प्रीमियम आईडीएफसी फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड को छोड़कर सभी क्रेडिट कार्ड्स में बदलाव किया गया है, जो कि 1 मई 2024 से लागू होगा।

वहीं प्राइवेट बैंक ऑनलाइन खर्च के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स को कम करेगा। इसके बाद एयरपोर्ट एक्सेस के लिए ज्यादा खर्च मानदंड लागू होंगे और यूटिलिटी और किराया भुगतान करने के लिए शर्तों को अपडेट किया जाएगा।

जानें कितनी होगी कटौती

एक स्टेट्मेंट साइकिल में 20 हजार रुपये तक के ऑनलाइन खर्च के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स को तीन गुना कर दिया जाएगा। ये इस समय 6 गुना है। बहराल कार्डधारकों को हर महीने 20 हजार रुपये से ज्यादा के खर्च पर 10 गुना रिवॉर्ड प्वाइंट्स प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन एजुकेशन, वॉलेट रिलोड्स और सरकारी सर्विस लेनदेन के लिए रिवॉर्ड प्वाइंट्स में बदलाव कर तीनगुना कर दिया जाएगा।

आईडीएफसी बैंक ने कहा कि इस सीमा से नीचे के बिल पर सरचार्ड नहीं लगेगा। लेकिन इसके ऊपर के बिल पर 1 फीसदी और जीएसटी लगेगा। बहराल यह  सरचार्ज फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर नहीं लागू होगा।

आईडीएफसी फर्स्ट सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर फ्री घरेलू एयरपोर्ट लाउंज विजिट की संख्या हर महीने में चार से कमकर दो कर दी जाएगी। जबकि फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर यूजर्स अब घरेलू और अंतराष्ट्रीय दोनों ही एयरपोर्ट के लाउंज का हर महीने दो बार उपयोग कर पाएंगे।

जबकि फर्स्ट वेल्थ क्रेडिट कार्ड पर यूजर्स घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों ही एयरपोर्ट के लाउंज का हर महीने दो बार उपयोग कर पाएंगे। जो कि पहले चार थी। बैंक ने किराएं के लेनदेन के लिए फीस बढ़ाकर 249 रुपये प्रति लेनदेन या 1 फीसदी प्लस 18 फीसदी जीएसटी कर देगा।

ये बैंक कर पाएंगे बेनिफिट्स की कटौती

एक्सिस बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक भी अपने कार्ड्स पर बेनिफिट्स में कटौती कर पाएंगे। हाल ही में आईसीआईसीआई बैंक ने कोरल क्रेडिट कार्ड और मेकमाईट्रिप आईसीआईसीआई बैंक प्लैटिनम क्रेडिट कार्ड समेत काफी सारे क्रेडिट कार्ड्स पर कॉम्प्लीमेंटरी एयरपोर्ट के लाउंज एक्सेस के लिए कम से कम खर्च को बढ़ाकर 35 हजार रुपये कर दिया था।

इसी बीच में यस बैंक ने अब अपने सभी क्रेडिट कार्ड्स पर घरेलू लाउंज एक्सेस बेनिफिट्स का लाभ उठाने के लिए कम से कम खर्च 10 हजार रुपये कर दिया है। इसके अलावा एक्सिस बैंक 20 अप्रैल से मैग्नस क्रेडिट कार्ड में बदलाव किया जाएगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App