Mutual Fund: म्यूचुअल फंड से पैसे कैसे निकालें, ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके यहां देखें

Avatar photo

By

Sanjay

Mutual Fund: म्यूचुअल फंड में निवेश दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, एकमुश्त और एसआईपी निवेश के रिकॉर्ड बन रहे हैं, लाखों-करोड़ों लोग एसआईपी के जरिए म्यूचुअल फंड में एकमुश्त निवेश करते हैं। आज हम बात कर रहे हैं कि म्यूचुअल फंड से पैसा कैसे निकालें? यहां पैसे निकालने के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों पर चर्चा की जाएगी।

म्यूचुअल फंड में निवेश करने के बाद उसे भुनाने या भुनाने की बात आती है। म्यूचुअल फंड से पैसा निकालने के कई कारण हो सकते हैं, जैसे आपने अपना वित्तीय लक्ष्य हासिल कर लिया है, अचानक पैसे की जरूरत पड़ने पर स्कीम से वांछित रिटर्न प्राप्त करना। यदि प्राप्त नहीं हुआ है, या किसी अन्य परिवर्तन के कारण।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

म्यूचुअल फंड भुनाने के कई तरीके

निवेशक अपनी आवश्यकता के अनुसार म्यूचुअल फंड को भुना सकता है, वह सभी म्यूचुअल फंड इकाइयों या कुछ इकाइयों को भुना सकता है, या वह कर के बोझ को कम करने के लिए केवल मुनाफे को भुनाने पर विचार कर सकता है। मूल राशि और एलटीसीजी निवेश के लिए पात्र बने रह सकते हैं। म्यूचुअल फंड को भुनाने के दो तरीके हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन।

म्यूचुअल फंड को कैसे भुनाएं

अगर आपने डीमैट ट्रेडिंग अकाउंट के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश किया है तो आप वहां से भुना भी सकते हैं। यदि किसी ब्रोकर के माध्यम से खरीदा जाता है, तो आप ब्रोकर को कॉल करके या ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके निवेश को भुना सकते हैं।

अगर आपने सीधे फंड हाउस में निवेश किया है तो आप ऑनलाइन वेबसाइट या फंड हाउस की वेबसाइट पर जाकर निवेश को भुना सकते हैं, इसके अलावा आप ऑफलाइन ऑफिस में जाकर फॉर्म भरकर निवेश खाते में प्राप्त कर सकते हैं। , अगर आपने किसी सलाहकार के माध्यम से निवेश किया है तो आप उससे बात करके निवेश को भुना सकते हैं।

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App