HomeबिजनेसSBI अकाउंट से कट गया है पैसा, फटाफट चेक करें वजह

SBI अकाउंट से कट गया है पैसा, फटाफट चेक करें वजह

नई दिल्ली: अगर आपने SBI में खाता खुलवाया है तो कुछ बातों का ध्यान देने की जरुरत है। ये जानकारी से आपको काफी फायदा काफी मिल जाता है। दरअसल स्टेट बैंक वाले ग्राहकों को 147 रुपये की राशि कटने का मैसेज प्राप्त हुआ है। इस संबंध में स्टेट बैंक ने ग्राहकों को जानकारी साझा कर दी है। बैंक ने अपने ग्राहकों को बताया है कि अगर आपके पास ऐसा मैसेज डेबिट होने वाला मिल गया है तो बिल्कुल भी चिंता नहीं करनी चाहिए। ये बैंक की जानकारी में ही दिया गया है।

क्यों काटा जा रहा है पैसा

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से बताया गया है कि ग्राहकों द्वारा इस्तेमाव कर रहे एटीएम-सह-डेबिट कार्ड के वार्षिक रखरखाव/ सर्विस चार्ज के तौर पर 147.50 रुपये की राशि काट दिया गया है।

SBI वार्षिक मेंटेनेंस शुल्क के रूप में 125 रुपये चार्ज कर रहे हैं। इसके अलावा डेबिट कार्डों के लिए अतिरिक्त 18 प्रतिशत GST भी बैंक की तरफ से वसूला जा रहा है।

इसलिए अगर GST को 125 रुपये में जोड़ा जाना होता है। तो यह 147.50 रुपये की राशि बनाई गई है। इसके आलावा डेबिट कार्ड को लेकर बैंक 300 रुपये चार्ज करना होता है।  इसलिए अगर आपके भी SBI खाते से 147.50 रुपये की राशि काटा जाना होता है।

ट्रांजेक्शन शुल्क में किया जा रहा है परिवर्तन

SBI कार्ड्स एंड पेमेंट सर्विसेज लिमिटेड ने विभिन्न क्रेडिट कार्ड की बात करें तो अपने ट्रांजेक्शन शुल्क में नवंबनवंबर में परिवर्तन किया जाना है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी वेबसाइट पर कहा है कि 15 नवंबर, 2022 से शुरू होने वाले किराए भुगतान को लेकर 99 रुपये की प्रोसेसिंग फीस और एप्लिकेबल टैक्स के अधीन किया जा सकता है। इसके अलावा सभी मर्चेंट EMI वाले लेनदेन की बात करें तो प्रोसेसिंग फीस बढ़कर 199 रुपये तक पहुंच गया है। इसके अलावा एप्लिकेबल टैक्स भी दिया जा रहा है।

ऐसा करने वाला SBI केवल एकलौता बैंक नहीं है। आईसीआईसीआई, एचडीएफसी और अन्य बैंक भी डेबिट कार्ड को लेकर मेनटेनेंस फीस भी लिया जाता है। एचडीएफसी बैंक डेबिट कार्ड मेंबरशिप और वार्षिक शुल्क की बात करें तो 200 से 750 रुपये तक चार्ज कर फायदा ले सकते हैं। वहीं, कार्ड बदलने का शुल्क लगभग 200 रुपये माना जा रहा है।

RELATED ARTICLES

Most Popular