Free Ration: मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, जानकर खुशी से झूम उठे लोग

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ration Card News: मोदी सरकार के द्वारा देश के लोगों के लिए काफी सारी स्कीम्स को लागू किया गया है। जिसका लाभ देश के करोड़ों लोगों को मिल रहा है। आपको बता दें मोदी सरकार के द्वारा कोरोना काल के समय पीएम गरीब कल्याण अन्न स्कीम के तहत मुफ्त राशन देना शुरु किया गया था।

केंद्र सरकार की तरफ से इस स्कीम के तहत देश के करीब 81 करोड़ लोगों को पूरे 5 सालों तक मुफ्त राशन का लाभ मिलेगा। यानि कि 2028 तक मुफ्त राशन का लाभ मिलेगा।

केंद्रीय मंडल की तरफ से नवंबर के द्वारा गरीब कल्याण राशन स्कीम को 5 साल के लिए एक्सटेंड कर दिया गया था। इस स्कीम को आगे बढ़ाने पर सरकार की तरफ से करीह 11.8 लाख करोड़ रुपये का खर्च होगा। इस स्कीम को विस्तार से 1 जनवरी 2028 से लागू किया गया है।

लोगों को मिलेगा 5 किलो चावल और 5 किलो गेंहू मुफ्त

जानकारी के लिए बता दें सरकार ने इस स्कीम को कोविड महामारी में सिर्फ तीन महीने के लिए शुरु किया गया था। इस स्कीम को शुरु करने का उद्देश्य कारखानों के बंद होने के बाद हर शख्स को अनाज दिया जाना था।

मुफ्त राशन स्कीम में सरकार की ओर से गरीब परिवारों को हर महीने 5 किलो चावल और 5 किलो गेंहू फ्री में दिया जाता है। इसके अलावा एक किलो दाल प्रति भी सभी परिवार को मंथली मुफ्त में दिया जाता है।

राशन दुकानों के द्वारा मिलता है राशन

केंद्र ने ज्यादा राशन उपलब्ध कराने केलिए 2020 में शुरु की गई इस स्कीम को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम में शामिल करने का फैसला किया था। इसमें करीब 75 फीसदी और 50 फीसदी शहरी आबादी आती है। सरकार की ओर से मिलने वाले राशन उचित मूल्य दुकानों के द्वारा बांटा जाता है। लाभार्थी अपने राशन कार्ड के द्वारा राशन प्राप्त कर सकते हैं।

सरकार की ये स्कीम सभी राज्यों और केंद्र शासित राज्यों में लागू है। इस स्कीम का लाभ उठाने के लिए लाभार्थियों के पास वैध राशन कार्ड होना बेहद ही जरुरी है। अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप अपने पास एफपीएस या फिर खाद्य विभाग ऑफिस से कॉन्टैक्ट कर सकते हैं। ये स्कीम गरीब और जरुरतमंद लोगों को खान प्रदान करती है और उनको अपनी बुनियादी जरुरतों को पूरा करने में मदद मिलती है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App