Mandi Bhav: 110 रुपये से ऊपर जाएगी चना दाल की खुदरा कीमत, ये है महंगाई की वजह

By

Business Desk

Mandi Bhav Today: चना उत्पादक किसानों और दाल व्यापारियों का कहना है कि इस साल रकबा घटने से चने का उत्पादन कम रहेगा. साथ ही रबी सीजन के दौरान नमी की कमी के कारण कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में चने का उत्पादन कम होने की खबरें आई हैं।

चना दाल की कीमत में काफी बढ़ोतरी

आने वाले दिनों में आम जनता पर एक बार फिर महंगाई की मार पड़ने वाली है. कहा जा रहा है कि चना दाल की कीमत में काफी बढ़ोतरी हो सकती है. व्यापारियों का कहना है कि चना दाल की खुदरा कीमत 110 रुपये प्रति किलो या इससे भी अधिक होने की संभावना है. इस समय देशभर के बाजारों में चना दाल दूसरी सबसे सस्ती दाल है। खाद्य एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, मसूर दाल के अलावा चना दाल सबसे सस्ती दाल है. फिलहाल बाजार में इसकी कीमत 85 से 95 रुपये प्रति किलो के बीच है.

इसके मुताबिक मूंग, मसूर, अरहर और उड़द जैसी दालों की कीमत 130-140 रुपये प्रति किलो से ज्यादा है. उम्मीद है कि इनकी कीमतें अभी नहीं बढ़ेंगी. ये दालें इस साल के अंत तक इसी रेंज में कारोबार करती रहेंगी। दरअसल, केंद्र सरकार की ओर से 29 फरवरी को जारी खरीफ-रबी सीजन के दूसरे अग्रिम अनुमान में चने का उत्पादन 121.61 लाख टन होने का अनुमान लगाया गया है, जो 2022-23 के 122.67 लाख टन से थोड़ा कम है. यही वजह है कि चना दाल की कीमतों में बढ़ोतरी की बात कही जा रही है.

चने के क्षेत्रफल में गिरावट

चना उत्पादक किसानों और दाल व्यापारियों का कहना है कि इस साल रकबा घटने से चने का उत्पादन कम रहेगा. साथ ही रबी सीजन के दौरान नमी की कमी के कारण कर्नाटक, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश जैसे प्रमुख उत्पादक राज्यों में चने का उत्पादन कम होने की खबरें आई हैं। वहीं, पिछले दिनों हुई ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश के कारण तैयार फसल को भी नुकसान हुआ है. यह भी कहा जा रहा है कि इससे कीमतों में बढ़ोतरी होगी.

उपज में 30 फीसदी की गिरावट

महाराष्ट्र में बारिश से 74,000 हेक्टेयर से अधिक रबी कृषि भूमि प्रभावित हुई है। कर्नाटक में, गुलबर्गा के व्यापारियों ने कहा कि वे फंगल रोगों के हमले के कारण पैदावार में 30 प्रतिशत की गिरावट देख रहे हैं, जबकि मध्य प्रदेश से भी ऐसी ही रिपोर्टें आ रही हैं। सरकार के पास करीब 9 लाख टन चने का स्टॉक है जिसे अभी तक बाजार में नहीं उतारा गया है.

यह रेट एमएसपी से ज्यादा है

लातूर, इंदौर और अकोला के अधिकांश किसान अभी तक अपना रबी चना बाज़ारों में नहीं लाए हैं। लातूर में चने की कीमतें 5,800 रुपये प्रति क्विंटल हैं, जो सरकार द्वारा घोषित न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 5,440 रुपये से काफी अधिक है। लातूर के एक व्यापारी ने कहा कि हमें लगता है कि कीमतें जल्द ही 6,000 रुपये प्रति क्विंटल को पार कर जाएंगी. वास्तव में आवक कम है क्योंकि किसान ऐसा होने का इंतजार कर रहे हैं। उम्मीद से कम पैदावार के कारण चना दाल की कीमतें बढ़ने वाली हैं। मिलों का कहना है कि चना दाल को जल्द ही अन्य दालों की कीमत सीमा में शामिल किया जा सकता है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App