LIC दे रहा बड़ा मौका! यहां पर 121 रुपए निवेश कर ऐसे बन जाएगें 27 लाख, जानिए कैसे

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:LIC Kanyadaan Policy. देश में पुरुषों के साथ महिलाएं भी कंधा से कंधा मिलाकर चल रही है। ऐसा कोई सेक्टर अब नहीं रह गया है, जिस सेक्टर में देश की बेटियां अपना नाम ना कमा रही हों तो वही माता-पिता के लिए अपने बेटियों की बड़ी चिंता होती है। जिससे आपको भारतीय जीवन बीमा निगम बेटी के पढ़ाई लिखाई और शादी विवाह के लिए मोटा फंड तैयार करने का मौका देता है।

दरअसल यहां पर बात हो रही है, LIC की कन्यादान पॉलिसी के बारे में। अगर आप के लिए कन्यादान पॉलिसी की जानकारी लाए है, जिसमें इस पॉलिसी को खरीद कर न केवल अपने बेटी का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं, बल्कि उसकी शादी के जैसे बड़े खर्चों के लिए मुक्ति पा सकते हैं।

ये रही LIC की कन्यादान पॉलिसी की जानकारी

LIC की कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने वाले पिता की आयु कम से कम 30 साल होनी चाहिए और बेटी की आयु कम से कम एक वर्ष होनी चाहिए। इस पॉलिसी को आप 13 से 25 वर्ष के लिए ले सकते हैं। खास बात यह हैं कि LIC की कन्यादान पॉलिसी में इनकम टैक्स छूट का दावा कर सकते हैं, जिससे यहां पर 1.50 लाख रुपये तक की राशि पर टैक्स में छूट पा सकते हैं।

तो वही यदि इस पॉलिसीधारक की असयम मृत्यु हो जाती है तो उसके परिवार के सदस्यों को प्रीमियम नहीं भरनी होगी, जिससे पॉलसी के नियम के अनुसार आकस्मिक मृत्यु होने पर परिवार को 10 लाख रुपये और सामान्य परिस्थिति में मृत्यु पर 5 लाख रुपए परिवार को मिलेंगे।

ऐसे बन रहे 27 लाख रुपये 

अगर कोई LIC की कन्यादान पॉलिसी में डेली के 121 रुपये जमा करता हैं और महीने में आपको कुल 3,600 रुपये की राशि जमा करवानी पड़ेगी, जिससे सालाना के तौर पर 43,200 रुपए हो जाते हैं, जिससे आप के यहां पर 10,80,000 रुपए जमा होगें, जिससे LIC कन्यादान पॉलिसी के मैच्योरिटी पर आपको 27 लाख रुपये की एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

ये है LIC की कन्यादान पॉलिसी खरीदने के लिए जरुरी दस्तावेज

  • पिता का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • रजिडेंशियल प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट
Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App