PM Kisan News: 16 करोड़ किसानों को खुशखबरी, अब 2 हजार की जगह मिलेंगे इतने रुपए

By

Business Desk

PM Kisan News: इस समय देश में किसान आंदोलन एक बार फिर से जोर पकड़ रहा है तो वहीं दूसरी ओर देश के किसानों के लिए सरकार की ओर से एक बड़ी खबर सामने आ रही है. इस खबर से किसान भाई खुश हो जाएंगे क्योंकि अब उन्हें सरकार से पूरा पैसा मिलने वाला है.

मोदी सरकार द्वारा देश के किसान भाइयों के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं और उनके माध्यम से आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है. खबर आ रही है कि सरकार अब देश के किसानों को पीएम किसान योजना के तहत दी जाने वाली 2,000 रुपये की किस्त की रकम बढ़ाने जा रही है.

यदि सरकार द्वारा ऐसा किया जाता है तो यह देश के करोड़ों किसानों के लिए बहुत खुशी की बात होगी. हालांकि, सरकार की ओर से अभी तक इस बारे में कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया गया है और मीडिया में यह चर्चा अभी भी जोरों पर है. लेकिन उम्मीद है कि सरकार की ओर से जल्द ही इसका ऐलान किया जा सकता है.

कितना पैसा मिलेगा?

फिलहाल देश के किसान भाइयों को पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6000 रुपये दिए जा रहे हैं, जो दो-दो हजार की तीन किस्तों में दिए जाते हैं. अब खबर आ रही है कि सरकार जल्द ही किस्त की रकम 2000 रुपये बढ़ाकर 4000 रुपये करने जा रही है.

अगर सरकार इस किस्त की रकम बढ़ाकर 4000 रुपये कर देती है तो किसानों को पीएम किसान योजना के तहत हर साल 12000 रुपये का आर्थिक लाभ मिलना शुरू हो जाएगा. देश के करोड़ों किसानों के लिए यह किसी सौगात से कम नहीं होगा. अगर सरकार ऐसा कदम उठाती है तो इससे देश के किसानों को अपनी फसल के लिए खाद और बीज खरीदने में काफी मदद मिलेगी.

eKYC करना जरूरी है

यहां हम आपको एक बात फिर से बता दें कि पीएम किसान योजना को लेकर सरकार ने साफ कर दिया है कि इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा जिन्होंने eKYC कराया है. इसलिए सभी किसानों के लिए eKYC कराना बहुत जरूरी है.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App