Life Insurance vs Term Insurance : आपके भविष्य को सुरक्षा देने के लिए कौन सा प्लान रहेगा बेहतर

By

Yogesh Yadav

Life Insurance vs Term Insurance : क्या आप भी अपने और अपने परिवार के भविष्य को सुरक्षा देने के उद्देश्य से Life Insurance या फिर Term Insurance लेने के बारे में सोच रहे हो? लेकिन आपको यह समझ में नही आ रहा है Life Insurance vs Term Insurance दोनों में से किस प्लान को चुना जाए तो यह आर्टिकल आपकी जरूर इसमें मदद करेगा। 

टर्म इंश्योरेन्स (Term Insurance)

  • टर्म इंश्योरेन्स भी जीवन बीमा की तरह ही होता है जिसमे एक निश्चित अवधि के लिए बीमा धारक को कवर प्रदान किया जाता है। टर्म इंश्योरेन्स लेने वाले व्यक्ति के साथ यदि कोई घटना घट जाती है तो बीमा की संपूर्ण राशि नॉमिनी को प्रदान की जाती है।
  • इसके साथ अंत में प्राप्त होने वाली Term Insurance की पूरी राशि निश्चित होती है जिसके आधार पर बीमा धारक को मासिक, त्रैमासिक, छमाही या फिर सालाना आधार पर प्रीमियम की राशि चुकानी पड़ती है। 
  • Term Insurance के अंत में बीमा धारक को कोई रिटर्न भी नही दिया जाता है यानी की निवेश राशि पर ब्याज का फायदा नही मिलता है।

(लाइफ इंश्योरेंस) Life Insurance 

  • वही दूसरी तरफ Life Insurance को Term Insurance की तुलना में अधिक सुरक्षित, बेहतर और फायदेमंद माना जाता है। लाइफ इंश्योरेंस के जरिए बीमा धारक को जीवन बीमा के साथ ब्याज का लाभ भी मिलता है।
  • लाइफ इंश्योरेंस का यही भी फायदा है कि बीमा अवधि के दौरान यदि बीमा धारक व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को डेथ बेनिफिट के साथ बीमा में निवेश की संपूर्ण राशि को ब्याज सहित लौटाया जाता है।

Life Insurance vs Term Insurance : मुख्य अंतर

1. प्रीमियम की राशि 

बीमा धारक को टर्म इंश्योरेन्स के तहत लाइफ कवर का फायदा मिलता है जिसके चलते प्रीमियम की राशि कम होती है। वही दूसरी तरफ लाइफ इंश्योरेंस के तहत बीमा धारक को निवेश की पूरी राशि ब्याज सहित लौटाई जाती है जिस वजह से प्रीमियम की राशि अधिक होती है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

2. लोन लेने की सुविधा

टर्म इंश्योरेन्स लेने पर बीमा धारक के पास लोन लेने का ऑप्शन नहीं होता है। लेकिन लाइफ इंश्योरेंस निवेशक के पास लोन लेने का विकल्प होता है।

3. मैच्योरिटी बेनिफिट

जीवन बीमा लेने पर मैच्योरिटी के दौरान पूरी राशि ब्याज के साथ वापिस की जाती है लेकिन टर्म इंश्योरेन्स के तहत ब्याज का फायदा नहीं मिलता है।

Yogesh Yadav के बारे में
Yogesh Yadav मेरा नाम योगेश यादव है और पत्रकारिता के क्षेत्र में मेरा अनुभव 3 सालों से अधिक का है। खास तौर पर फाइनेंस विषय के बारे में लिखने में मेरी रुचि अधिक है। म्यूचुअल फंड, बिजनेस आइडिया, बैंकिंग और पोस्ट स्कीम के बारे में लिखना मुझे पसंद है। अतः TimesBull.com के द्वारा अब मैं अपनी सेवाएं दे रहा हूं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App