LIC की बेहतरीन पॉलिसी, जमा करे 151 रुपए मिलेंगे 31 लाख, जानिए पूरी स्कीम

By

Business Desk

LIC Kanyadan Policy: अगर आपके घर में बहन या बेटी है तो उसकी शादी को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है. क्योंकि अब आपको हर दिन 151 रुपये जमा करने पर एक साथ 31 लाख रुपये मिलेंगे, तो आइए जानते हैं LIC कन्यादान पॉलिसी के बारे में …

अगर आपके घर में भी बहन या बेटी है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि एलआईसी एक बेहतरीन स्कीम लेकर आई है. अगर आप इस योजना में रोजाना जमा करते हैं तो आपको एलआईसी से लाखों रुपये मिलेंगे. अगर आप एलआईसी के जरिए अपना पैसा निवेश करते हैं, अगर आप बेटी या बहन के नाम पर कन्यादान पॉलिसी लेते हैं तो इसकी समय सीमा 13 साल से 25 साल तक है. आपको यह तय करना होगा कि आप कितने वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करना चाहते हैं.

जमा करे 151 रुपए मिलेंगे 31 लाख

अगर आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेना चाहते हैं तो आपकी खुद की उम्र कम से कम 30 साल और आपके बच्चे की उम्र कम से कम 1 साल होनी चाहिए. वैसे तो यह एलआईसी कन्यादान पॉलिसी 25 साल के लिए है, लेकिन इसमें आपके लिए प्रीमियम सिर्फ 22 रुपए ही भरना है और बाकी 3 साल तक आपको कोई प्रीमियम नहीं देना होगा.

साथ ही ध्यान देने वाली बात यह है कि इस पॉलिसी की समय सीमा बेटी की उम्र के हिसाब से कम भी की जा सकती है. मतलब, अगर आप भविष्य में अपनी बेटी की शादी 18 साल की उम्र में करने की योजना बना रहे हैं, तो एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के नियमों के अनुसार, लड़की की न्यूनतम आयु होना बहुत जरूरी है. यानी आपके बच्चे की उम्र कम से कम 18 साल होना बहुत जरूरी है. तो आप इस पॉलिसी को 17 साल के लिए ले सकते हैं. इस पॉलिसी को लेने से पहले आप समय सीमा अपने अनुसार रख सकते हैं।

जरूरी दस्तावेज

  • बच्ची का जन्म प्रमाण पत्र
  • माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड
  • माँ का आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक

कैसे मिलेंगे 31 लाख

LIC Kanyadan Policy में आपको प्रतिदिन 151 रुपये का भुगतान करना होगा यानी प्रति माह 4530 रुपये निवेश करना होगा. अगर आपकी सैलरी ₹15000 है तो भी आप अपनी बेटी के नाम पर कन्यादान पॉलिसी ले सकते हैं. आपको 22 साल तक प्रीमियम देना होगा. इसके बाद 25 साल पूरे होने पर आपको 31 लाख रुपये मिलेंगे. इस राशि का उपयोग आप अपनी बेटी की आगे की पढ़ाई या उसकी शादी के लिए कर सकते हैं.

इसके अलावा अलग-अलग प्लान के हिसाब से अलग-अलग बेनिफिट्स दिए जाते हैं. इसके अलावा अगर आप कन्यादान पॉलिसी में प्रतिदिन 121 रुपये जमा करते हैं. तो आपको 27 लाख रुपये मिलेंगे. इसके अलावा लिक कन्यादान पॉलिसी में बीमा की भी योजना है. यदि पॉलिसी क्लॉज की अचानक मृत्यु हो जाती है. तो ऐसी स्थिति में परिवार को दोबारा प्रीमियम का भुगतान नहीं करना पड़ेगा. इसके अलावा अगर बीमित पिता की मृत्यु आकस्मिक होती है तो बीमा के तौर पर 10 लाख रुपये अलग से दिए जाते हैं. इसके अलावा अगर बीमित व्यक्ति की उसी स्थिति में मृत्यु हो जाती है तो परिवार को ₹500000 मिलते हैं. इसके साथ ही परिवार को परिपक्वता राशि के रूप में हर साल ₹50000 मिलेंगे.

LIC Kanyadan Policy कैसे लें

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेने के लिए आप अपने नजदीकी एलआईसी कार्यालय में जाकर विकास अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं. इसके साथ ही आपको अपने क्षेत्र के एलआईसी एजेंट से भी संपर्क करना चाहिए.

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App