बच्चों की पढ़ाई के लिए बन जाएगा 19 लाख का फंड! LIC के इस स्कीम में डेली जमा करें सिर्फ 150 रुपये, देखें

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली:lic new children money back scheme. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों के लिए निवेश करना बहुत ही जरूरी हो गया है। अगर आप समय से कोई खास स्कीम में निवेश नहीं करते हैं। तो आपके लिए भविष्य में अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए जोखिम उठाना पड़ सकता है। क्योंकि बच्चों के पढ़ाई लिखाई में आगे चलकर बहुत ही खर्चा होता है।

देश में भारतीय जीवन बीमा निगम के पास बच्चों, युवाओं, बुजुर्गों, से लेकर हर उम्र भर के लोगों के लिए जबरदस्त पॉलिसी संचालित की जा रही है। यहां पर आपके बच्चों के लिए एलआईसी की ऐसी स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें आपके बच्चे के पढ़ाई के लिए मोटा फंड जमा कर सकते हैं। यहां पर एलआईसी के इस न्यू चिल्ड्रन मनी बैक स्कीम ( lic new children money back scheme) के बारे में बता रहे हैं। जिसमें लोग अपने बच्चों के 0 से लेकर 12 साल तक के बच्चे का खाता खुलवा सकते हैं।

अगर आप बच्चे के पैदा होते ही योजना लेते हैं, तो यह 25 साल में पूरी होगी और अगर मान लीजिए अगर बाद में बच्चे के जन्म के 5 साल बाद पॉलिसी ली हैं, तो पॉलिसी 20 साल में पूरी हो जाएगी। मतलब बच्चे की उम्र को 25 साल से माइनस करना होगा। पॉलिसी में निवेश करने की आयु सीमा शून्य से 12 वर्ष है।

150 रुपये बन जाएगें 19 लाख

अगर आप बच्चे के जन्म के समय से ही एलआईसी इस स्कीम सिर्फ 150 रुपये रोज के हिसाब से आप सालाना 55,000 रुपये जमा करते हैं, तो आपको 25 साल की मेच्योरिटी अवधि पर करीब 19 लाख रुपये मिलेंगे। जिसमें 25 साल में कुल 14 लाख रुपये जमा हुए होंगे। लेकिन ब्याज और बोनस के साथ 19 लाख रुपये मिलेंगे।

दरअसल अगर आप अपने बच्चों के लिए इस स्कीम के तहत निवेश करना चाहते हैं, तो आपके लिए ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों ही तरीके मिल जाते हैं। हालांकि पॉलिसी खरीदने से पहले योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी पढ़ना जरूरी है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App