LIC ने पेश किया नया प्लान, तगड़ी सेविंग के साथ में मिलेगी बंपर रिटर्न, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Index Plus: एलआईसी के द्वारा एक नया इंश्योरेंस प्लान पेश किया गया है। ये बीमा पॉलिसी सेविंग के साथ में फ्यूचर सिक्योर भी करती है। एलआईसी इंडेक्स प्लस एक यूनिट लिंक्ड प्लान है। इसमें सेविंग और इंश्योरेंस दोनों का लाभ मिलेगा।

इसमें 2500 रुपये के मिनिमम प्रीमियम के साथ मं शुरु किया जा सकता है। इस प्लान को लेने के लिए कम से सम 90 दिन और अधिकतम 50 से 60 साल तय की गई है। ये बेसिक सम एश्योर्ड के आधार पर तय किया जाता है। इस प्लान में निफ्टी 100 और निफ्टी 50 शेयरों में निवेश किया जाएगा।

पॉलिसी में इंश्योरेंस और निवेश का मौका

एलआईसी के चेयरपर्सन सिद्धार्थ मोहंती ने इस एलआईसी प्लान को पेश किया है। ये यूनिट लिंक्ड, रेगुलर प्रीमियम और पर्सनल लाइफ इंश्योरेंस प्लान है। इसमें पॉलिसी चालू रहने तक निवेशकों को इंश्योरेंस और निवेश का मौका मिलेगा।

युनिट लिंक्ड स्कीम होने की वजह से फ्लेक्सी ग्रोथ फंड और फ्लेक्सी स्मार्ट ग्रोथ फंड जैसे ऑप्शन भी प्राप्त होंगे। इस प्लान की मैच्योरिटी के लिए आपकी 18 साल से 75 और 85 साल के बीच में होनी चाहिए।

जोखिम कवर सालाना प्रीमियम 7 से 10 गुना

जानकारी के मुताबिक इसमें जोखिम वर सालाना प्रीमियम का 7 से 10 गुना होगा। एलआईसी ने कहा है कि इसमें हर 5 सालों में गारंटीड बढ़ोतरी होगी। इस पॉलिसी का लॉकइन पीरयड 5 साल का रखा गया है।

इसके बाद निकासी का भी ऑप्शन मिलता है। वहीं पॉलिसी में आप कम से कम 10 और मैक्जिमम 25 तक निवेश कर सकते हैं। इस प्लान को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से खरीदा  जा सकता है। वहीं प्लान को कभी भी सरेंडर भी किया जा सकता है।

मिनिमम 10 से मैक्जिमम 25 सालों तक कर सकते हैं निवेश

50 या फिर उससे ज्यादा आयु पर प्रवेश करने पर प्रीमियम सम एश्योर्ड का 7 गुना होगा। इस पॉलिसी की मिनिमम अवधि 10 से 15 सालों की होगी। वहीं मैक्जिमम 25 साल के लिए आप निवेश कर सकते हैं। इसमें मैक्जिमम प्रीमियम की कोई लिमिट नहीं है।

बहराल सालाना प्रीमयम 30 हजार रुपये, छह महीने में 15 हजार रुपये, तिमाही आधार पर 7500 रुपये और महीने का प्रीमियम 2500 रुपये का होगा। मैक्जिमम 2.50 लाख रुपये तक सालाना प्रीमियम टैक्स फ्री रहेगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App