LIC देंगी 40 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को हर महीने 12000 रूपए पेंशन, जानें स्कीम 

Avatar photo

By

Govind

LIC: भारतीय जीवन बीमा निगम की ओर से एक बेहतरीन योजना शुरू की गई है। एलआईसी द्वारा शुरू की गई योजना के अनुसार, वरिष्ठ नागरिकों को हर महीने ₹12000 की पेंशन दी जाएगी।

एलआईसी द्वारा भारतीय नागरिकों के लिए समय-समय पर कई योजनाएं प्रकाशित की जाती हैं। हाल ही में भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा नागरिकों के लिए एक नई योजना तैयार की गई है। यह स्कीम LIC ने तैयार की है, इसके फायदे तमाम हैं. जो बुजुर्ग परेशान हैं उन्हें इसका लाभ मिलेगा यानि 40 साल से अधिक उम्र के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। इस योजना से जुड़ने वालों को एलआईसी की ओर से प्रति माह ₹12000 की पेंशन दी जाएगी।

अगर आप भी भारत के नागरिक हैं और आप भी अपने बुढ़ापे के जीवन को बेहतर बनाना चाहते हैं तो आप भी भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड द्वारा संचालित योजना को अपना सकते हैं। सरल भाषा में बात करें तो यह एक पेंशन योजना है जिसके तहत बुजुर्गों व्यक्तियों को हाई रिटर्न स्कीम के तहत बहुत सारे लाभ दिए जा रहे हैं, इसमें आप प्रति माह ₹12000 की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए न्यूनतम आयु सीमा 40 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 80 वर्ष है।

एलआईसी द्वारा शुरू की गई योजना के तहत आप न्यूनतम ₹1000 पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा अधिकतम पेंशन पाने की कोई सीमा नहीं है। इसमें आपको कोई भी बड़ी पेंशन मिल सकती है. इसके अलावा आपको 3 महीने या 6 महीने की पेंशन मिल सकती है. 12 महीने के बाद पेंशन लेने का विकल्प भी दिया जा रहा है. इसके अलावा एलआईसी द्वारा जारी स्कीम के मुताबिक आप योजना के तहत मुफ्त निवेश के साथ एन्युटी भी खरीद सकते हैं।

एलआईसी द्वारा शुरू की गई योजना के अनुसार, पॉलिसी धारक को पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद पॉलिसी सरेंडर करने की सुविधा प्रदान की जा रही है। पॉलिसी धारक की मृत्यु पर, निवेश की गई राशि एलआईसी द्वारा नामित व्यक्ति को वापस कर दी जाएगी। योजना में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद ऋण सुविधा भी प्रदान की जा रही है।

अगर हम सरल भाषा में भारतीय जीवन बीमा निगम लिमिटेड द्वारा संचालित पेंशन योजना के बारे में बात करें तो इसमें आपको एक बार निवेश करना जरूरी है। अगर आप एक बार इसमें निवेश कर देंगे तो आपकी पेंशन शुरू हो जाएगी. इस योजना का लाभ. यह आपको इस तरह मिलेगा. मान लीजिए, अगर आपकी उम्र 42 साल है और आपने एलआईसी की इस योजना के तहत 30 लाख रुपये का निवेश किया है, तो आपको जीवन भर हर महीने 12388 रुपये पेंशन के रूप में मिलते रहेंगे।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App