Lakhpati Didi Yojana: लखपति दीदी योजना कौन ले सकता है लाभ और कितने मिलते हैं पैसे, जानें इस खबर में

Avatar photo

By

Govind

Lakhpati Didi Yojana: नरेंद्र मोदी अक्सर अपने भाषणों में लखपति दीदी योजना का जिक्र करते हैं. इस योजना की खासियत महिलाओं को बहुत कम समय में करोड़पति बनाना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना है। जिससे महिलाएं भी आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बन सकें। इस योजना का लाभ लेने के लिए बस एक शर्त जोड़ी गई है। यानी योजना के तहत ऋण केवल उन्हीं महिलाओं को दिया जाएगा जो स्वयं सहायता समूह (एसएचजी) की सदस्य हैं।

पहले सरकार ने इस योजना के तहत कम से कम 20 मिलियन महिलाओं को कवर करने का लक्ष्य रखा था। बाद में सरकार ने योजना का लक्ष्य बढ़ाकर 3 करोड़ रुपये कर दिया. गौरतलब है कि महिलाओं की मदद से एक महिला या परिवार की कुल आय को 1 लाख रुपये तक बढ़ाने का प्रयास किया गया है. ऐसे में इसे लखपति दीदी योजना नाम दिया गया है.

देश में लगभग 83 लाख महिला स्वयं सहायता समूह हैं। इनसे जुड़कर करीब 9 करोड़ महिलाएं आत्मनिर्भर बन रही हैं. सरकार ने इन स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की आय बढ़ाने के लिए ‘लखपति दीदी योजना’ शुरू की है। अब तक 10 करोड़ महिलाओं को फायदा हुआ है.

उन महिलाओं को ‘करोड़पति बहनें’ कहा जाता है। प्रति परिवार कम से कम 1 लाख रुपये या अधिक की वार्षिक आय के साथ। यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना है. उन्होंने देश के 77वें स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से इस योजना की घोषणा की थी.

लखपति दीदी योजना के तहत विभिन्न सुविधाएं, वित्तीय और कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इससे उन्हें अपनी आय बढ़ाने में मदद मिलती है। जिससे वह करोड़पति बन सकती हैं। इस योजना के तहत महिला स्वयं सहायता समूहों को उनकी आय बढ़ाने के लिए एलईडी बल्ब बनाना, प्लंबिंग, ड्रोन रिपेयरिंग आदि तकनीकी कार्य सिखाए जाते हैं.

महिलाओं की आर्थिक समझ बढ़ाने के लिए कार्यशालाएं आयोजित की जाती हैं। उन्हें बचत विकल्प, छोटे ऋण, व्यावसायिक प्रशिक्षण, उद्यमशीलता सहायता और बीमा कवरेज से लाभ होता है। सरकार उन्हें बेहतर बाज़ार समर्थन देती है. योजना का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को स्वयं सहायता समूह का हिस्सा बनना होगा।

सरकार की लखपति दीदी योजना का लाभ 18 से 50 साल की उम्र के बीच की कोई भी महिला उठा सकती है। महिला को राज्य का मूल निवासी होने के साथ-साथ स्वयं सहायता समूह से जुड़ना होगा।

व्यवसाय शुरू करने के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए, आपको अपने क्षेत्रीय स्वयं सहायता समूह कार्यालय में आवश्यक दस्तावेज और व्यवसाय योजना जमा करनी होगी। इसके बाद आवेदन की समीक्षा की जाती है और उसे मंजूरी दे दी जाती है।

फिर आपसे लोन के लिए संपर्क किया जाएगा. आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, आय प्रमाण, बैंक पासबुक आवश्यक है। आपको अपना पंजीकृत मोबाइल नंबर और पासपोर्ट आकार का फोटो भी देना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App