Kisan News: धान-गेहूं छोड़ किसान ने शुरू की ये खेती, बदल गई किस्मत! कमा रहा लाखों

Avatar photo

By

Business Desk


Kisan News: बाराबंकी जिला काले सोने की अफ़ीम की खेती के लिए मशहूर हुआ करता था. लेकिन कुछ सालों से यहां सब्जियों और फलों की खेती बड़े पैमाने पर होने लगी है. क्योंकि वे पारंपरिक खेती की बजाय आय पैदा करने वाली फसलों पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं.

वहीं, जिले के किसान कम मेहनत में भारी मात्रा में कम लागत वाली फसलों का उत्पादन कर खेती में अच्छा मुनाफा कमा रहे हैं. वहीं, जिले के प्रगतिशील किसान चार बीघे में लौकी, शिमला मिर्च आदि की खेती कर लाखों रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं.

बाराबंकी जिले के सेराया गांव में रहने वाले एक किसान का पढ़ाई में मन नहीं लगता था, इसलिए उसने अपना पुश्तैनी काम छोड़कर खेती की ओर रुख कर लिया. करीब तीन साल पहले सब्जी की खेती शुरू की, जिसमें उन्हें अच्छा मुनाफा हुआ। आज वह लगभग चार बीघे में दो प्रकार की लौकी की खेती कर रहे हैं। जिसमें उन्हें हर साल दो से तीन लाख रुपये का मुनाफा हो रहा है.

लौकी की खेती से बदल गई किसानों की किस्मत

किसान रामचंदर ने बताया कि पहले हम पारंपरिक धान, गेहूं, सरसों आदि की खेती करते थे, लेकिन इससे ज्यादा मुनाफा नहीं कमा पाते थे. फिर हमने आधुनिक खेती की ओर रुख किया। जिसमें दो बीघे में शिमला मिर्च, लौकी, करेला आदि सब्जियों की खेती की थी. उसमें हमें अच्छा फायदा नजर आया.

आज हम लगभग चार बीघे में दो प्रकार की लौकी की खेती कर रहे हैं और इन सब्जियों में हम जैविक खाद का उपयोग करते हैं। इस खेती में एक बीघे में करीब 10 से 15 हजार रुपये की लागत आती है और पांच बीघे में मुनाफा 3 लाख रुपये तक हो जाता है. इसमें कम खर्च और कम मेहनत में मुनाफा अधिक हो जाता है।

एक एकड़ में 100 क्विंटल तक उत्पादन

उन्होंने कहा कि ज्यादातर किसान जनवरी, जून, जुलाई, सितंबर और अक्टूबर में लौकी की खेती करते हैं. अगेती लौकी की नर्सरी जनवरी में तैयार की जाती है. यह 30 से 40 दिन में तैयार हो जाता है. मचान विधि से फसल को मचान के पेड़ पर फैलाया जाता है और उत्पादन से पर्याप्त आय प्राप्त होती है। जब किसानों को उपज मिलने लगती है तो उन्हें हर दिन पैसा मिलना शुरू हो जाता है। रामबाबू ने बताया कि एक एकड़ में करीब 90 से 100 क्विंटल की पैदावार होती है. वर्ष में तीन बार बोई गई फसल से अच्छी आय होती है।

Business Desk के बारे में
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App