गर्मी में बिना फ्रिज के पानी रख सकेंगे ठंड़ा, बेहद कमाल का है ये देशी जुगाड़

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Keep Water Cool Without Fridge: गर्मी का मौसम आ गया है। इसके बाद गर्मीयों का प्रभाव धीरे-धीरे बढ़ेगा। गर्मी के मौसम में हद से ज्याद प्यास लगती है। इसके साथ में डॉक्टर्स भी ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं। सहीं तरह से पानी पीने से आपकी सेहत पर काफी लाभदायक सिद्ध होता है।

गर्मियों में प्यास लगने पर यदि हमें नॉर्मल पानी मिलता है तो प्यास भी सहीं से नहीं बुझती है। ऐसे में लोग अपने घरों में फ्रिज रखते हैं जिससे ठंड़ा पानी पी सकें। बहराल काफी लोग महंगे फ्रिज को अफोर्ड नहीं कर सकते हैं। गर्मीयों में नॉर्मल पानी की समस्या काफी लोगों को परेशान करती है।

आज हम आपको एक ऐसे तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनकी सहायता से आप घर पर बिना फ्रिज के ही पानी को ठंड़ा रख सकते हैं। चलिए इसके बारे में विस्तार से जानते हैं। कैसे आप बिना फ्रिज के पानी को ठंड़ा रख सकते हैं।

आपको बता दें आप मिट्टी के बर्तन में पानी को ठंड़ा रख सकते हैं। इसमें मटका आपके काफी काम आ सकता है। इसमें ये बस ध्यान रखें कि आप जिस मिट्टी के मटके में पानी को रख रहे हैं, उसको किसी गीले कपड़े से ढ़क के रखें। ऐसा करने से आपका पानी काफी समय तक ठंड़ा रहेगा।

हम में से काफी लोग प्लास्टिक की बोतल में पानी को पीते हैं। गर्मियों में प्लास्टिक की बोतल में रखा पानी जल्दी से कर्म हो जाता है। ऐसे में आप गर्मियों में प्लास्टिक की जगह इंसुलेटेड बोतल का उपयोग कर सकते हैं। इंसुलेटेड बोतल में ज्यादा समय तक पानी को ठंड़ा रख सकते हैं।

आप गर्मी के मौसम में पानी को ठंड़ा रखने के लिए कूलर बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं। पानी को ठंड़ा करने वाले ये कूलर बॉक्स मार्केट में आपको आसानी से मिल जाएगा। इसको आप किसी भी मार्केट में खरीद सकते हैं।

आप इसे घर में रखने के साथ-साथ ट्रैवल करते समय भी काफी इस्तेमाल कर सकते हैं। ये काफी उपयोगी सिद्ध होता है। गर्मी के सीजन में आपको बर्फ के कुछ टुकड़े कूलर बॉक्स में डालकर अपनी बोतल को रख सकते हैं। इससे पानी काफी समय तक ठंड़ा रख सकेंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App