PAN Card में करेक्शन करना है बेहद ही आसान, घर बैठे हो जाएगा काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PAN Card Correction: काफी सारे ऐसे दस्तावेज होते हैं जिनकी हमकों काफी जरुरत होती है। पैन कार्ड भी ऐसा दस्तावेज हैं, जिसका इस्तेमाल किसी भी वित्तीय लेनदेन में काफी जरुरी होता है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से पैन कार्ड जारी किया जाता है।

अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आपको काफी सारी परेशानियों से गुजरना होगा। काफी बार लोगों के पैन कार्ड में कुछ गलतियां होती हैं और उनको पता नहीं होता है कि आखिर वह इन्हें कैसे सुधार करते हैं। आज हम आपको पैन कार्ड में सुधार करने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

PAN Card में होती है ये डिटेल

पैन कार्ड किसी भी शख्स को सिर्फ एक ही बार जारी किया जाता है। इसमें आपका पूरा नाम लिखा होता है और उसके ठीक नीचे पिता का नाम लिखा होता है। इसके अलावा पैन कार्ड पर डेट ऑफ बर्थ भी लिखा होता है। इसके नीचे आपका परमानेंट खाता नंबर यानि कि पैन नंबर लिखा होता है।

अब पैन नंबर तो एक ही बार जारी होता है। इसलिए इसमें किसी भी प्रकार की गलती या फिर सुधार की गुंजाइस भी नहीं होती है। ऐसे में बाकी सारी चीजों को आप अपडेट कर सकते हैं।

ऐसे अपडेट करें PAN Card

PAN Card में अपने या फिर पिता के नाम की स्पेलिंग या फिर डेट ऑफ बर्थ को अपडेट किया जा सकता है। आप घर बैठकर ही इसको अपडेट करा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ गूगल पर अप्लाई फॉर पैन कार्ड लिखना होगा। इसके बाद सबसे ऊपर पैन वाली वेबसाइट आ जाएगी।

जिस पर क्लिक करने के बाद आपको पैन नंबर से लॉगइन करना होगा और फिर करेक्शन वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। यहां आपसे काफी तरह की जानकारी मांगी जाएगी, जिनको भरने के बाद आपको करीब 106 रुपये की करेक्शन फीस भी देनी होगी। इसके कुछ ही दिन के बाद आपका अपडेटेड पैन कार्ड आपके घर में पहुंच जाएगा।

अब यदि आपको भी आने वाले भविष्य में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए तो फौरन अपना पैन कार्ड को अपडेट कर लें। इसमें किसी भी प्रकार का यदि करेक्शन है तो इसको ठीक करा लें। इसे आप अपने फोन से ही कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं। इसके लिए इसके पोर्टल पर जा सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App