Gold Loan आवेदन में भूलकर भी ये गलतियां! भारी नुकसान से बचने के लिए जानें जरूरी Tips

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: Gold Loan Application Tips. आज के इस आर्थिक दौर में लोगों के लिए कई तरह के बैंक कई लोन ऑप्शन मिल जाते हैं। जिससे जरूरत पड़ने पर आपको पर्सनल लोन, होम लोन, व्हीकल लोन से लेकर घर के अगेंस्ट लोन और यहां तक की गोल्ड पर भी लोन लेने का ऑप्शन मिल जाता है।

अगर आप भी अपने पैसों की जरूरत गोल्ड लोन के जरिए पूरा करना चाहते हैं। तो यहां पर ऐसी जानकारी ले हैं जिससे गोल्ड पर लोन आवेदन करने से पहले जरूरी बातें जानना आवश्यक है।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

हाल ही में एक महत्वपूर्ण अपडेट में आरबीआई ने आईआईएफएल फाइनेंस  के गोल्ड लोन बिजनेस पर रोक लगा दी है। इससे पहले भी आरबीआई ने गोल्ड लोन फ्रॉड पर बैंकों पर सख्ती दिखाई है। अगर आप भी गोल्ड लोन लेने की आवेदन करना चाहते हैं तो इन बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

सोने की कीमत पर ऐसे मिलता है लोन

जब कोई आवेदन जब कोई आवेदक बैंक या वित्तीय संस्था से सोने पर लोन लेने जाता है। तो सबसे पहले बैंक उस गोल्ड की कीमत तय करता है। तो वही नियमों के मुताबिक आपको बता दें कि सोने की कीमत पर 75 फीसदी तक की कीमत पर कर्ज मिल सकता है।

जरूर देखें प्रोसेसिंग फीस

बैंक या संस्था से लोन अप्लाई करने के लिए आपको ध्यान देने वाली बात यह है। कि यहां पर लगने वाली ब्याज दरें और प्रोसेस जरूर देखें। हो सके आप कई सरकारी और प्राइवेट बैंकों की इस तरह की फीस को कंपेयर कर सकते हैं। जहां आपको उचित लगे कम ब्याज दर पर आपको लोन मिल रहा है तो आप तो यहां पर आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

अपने हिसाब से चुने गोल्ड लोन की अवधि

आमतौर पर गोल्ड लोन लेने की अवधि 3 साल तक की होती हैय़ जिसके चुकाने के कई ऑप्शन मिलते हैं। जैसे कि अपने ₹100000 का गोल्ड लोन लिया है तो आपको ₹10000 का ब्याज लगेगा।  साल पूरा होने पर आप मूलधन के साथ ब्याज सहित चुका कर गोल्ड को वापस ले सकते हैं।

जरूर ले अपने एक्सपर्ट की राय

अगर आप गोल्ड लोन के लिए अप्लाई करने जा रहे हैं तो आप जरूरी जानकारी से पहले आप अपने एक्सपर्ट पर जरूर राय लें। जिससे किसी भी स्थिति में अगर आप लोन को चुका नहीं पाते हैं तो आपके द्वारा रखे गए गिरवी सोने की नीलामी कर दी जाएगी जिससे आप को बड़ा नुक्सान हो सकता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App