Investment: हर रोज 100 रुपये का निवेश बना देगा करोड़पति, बस करना होगा ये काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Investment Tips: अगर आप फाइनेंशियल तौर पर निर्भर बनना चाहते हैं तो आपको सेविंग करने की आदत डालनी होगी। ऐसा भी नहीं है कि आपको सेविंग करने या फिर निवेश करने के लिए काफी बड़ी पूंजी चाहिए। आप कम से कम 100 रुपये का निवेश कर सकते हैं। सिर्फ आपको ये निवेश हर रोज करना होगा। इस निवेश से आप करोड़पति बन जाएंगे।

वहीं कम आयु में करें निवेश

अगर आप लॉन्ग टर्म के लिए निवेश कर रहे हैं। वहीं इक्विटी म्यूचुअल फंड में निवेश कर सकते हैं। इस निवेश की शुरुआत आपको 30 साल की आयु तक करना चाहिए। आपको सिर्फ किसी एसेट मैनेजमेंट कंपन का एसआईपी लेना है। इसमें रिटायरमेंट तक पैसे लगाते रहना चाहिए।

Maruti Suzuki Swift 2024: Booking, features, launch date and price

2024 Bajaj Pulsar 125: Powerful bike with powerful updates! 

लंबे समय में बन जाएंगे करोड़पति

अगर आप एसआईपी के द्वारा म्यूचुअल फंड में हर रोज 100 रुपये लगाते हैं तो 30 साल में निवेश करने वाली राशि पूरी 10.80 लाख रुपये हो जाएगी। इस पर सालाना 15 औसत के हिसाब से तीस सालों में अपना 2 करोड़ रुपये हो जाएगा।

निवेश की रकम से होंगे मालामाल

अगर आप एसआईपी की राशि 10 फीसदी बढ़ाते हैं तो लंबे समय में रिटर्न काफी बढ़ जाएगा। इसे स्टेप अप स्ट्रैटजी कहा जाता है। इसके लिए एक कदम आगे बढ़ाना है। देश में हर साल सैलरी में करीब 9 फीसदी का इजाफा होता है। ऐसे में बतौर निवेश आपके लिए निवेश की राशि बढ़ाना ज्यादा बड़ी बात नहीं होनी चाहिए।

जानें क्या होती है स्टेप-अप- स्टैटजी

अगर आपने 3 हजार रुपये मंथली का निवेश किया है। इसमें स्टेप-अप स्ट्रैटजी के तहत अगले साल से हर महीने निवेश करने वाली राशि 300 रुपये बढ़ानी होगी। अगर आप ऐसा करते हैं तो तीन देश में कुल निवेश 59.22 लाख रुपये हो जाएगा।

वहीं रिटर्न की बात करें तो मैच्योरिटी के समय आपके हाथ में 4.50 करोड़ रुपये आएंगे। इसमें केवल रिटर्न ही 3 करोड़ 91 लाख रुपये से ज्यादा का होगा। वहीं निवेश और भी बेहतर करना चाहते हैं तो एसआईपी के साथ में एनपीएस जैसे रिटायरमेंट प्लान में भी बराबर निवेश कर रहे हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App