Monsoon Alert Rainfall: भीषण लू और तेज धूप के बीच अगले 2 दिन इन राज्यों में तूफानी बारिश की भविष्वाणी

Avatar photo

By

Sarita

नई दिल्ली। भारत के विभिन्न राज्यों में मौसम का मिजाज (Imd Alert Heatwave) लगातार बदलता हुआ दिख रहा है। देश के कुछ हिस्सों में तूफानी बारिश और आंधी ने कोहराम मचाया हुआ है, वही देश के कुछ इलाकों में भीषण गर्मी (Weather Today Forecast) तपती दोपहरी और तेज लू ने लोगों का जीना बेहाल कर दिया है।

दिन के समय में कुछ जगहों पर चिलचिलाती गर्मी देखने को मिल रही है। भीषण लू के प्रकोप को देखने के बाद लोगों को घर से बाहर निकलने की भी हिम्मत नहीं हो रही है।

29 अप्रैल को बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है। जबकि, हरियाणा और राजस्थान के कुछ हिस्सों में ओलावृष्टि और हल्की बारिश (Imd Alert rainfall) को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग की मानें तो राजधानी दिल्ली में रविवार को आकाश में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। इसी के साथ ही तापमान सामान्य से एक डिग्री सेल्सियस अधिक रहने की संभावना है, लेकिन दिल्ली में लू से अभी राहत है। सोमवार को आसमान में आंशिक बादल छाए हुए देखने को मिल सकते हैं। इस हफ़्ते दिल्ली में न्यूनतम तापमान 22 से 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना जताई गई है।

इन राज्यों में लू को लेकर चेतवानी

मौसम विभाग की मानें तो सोमवार को देश के कई हिस्सों में भीषण लू की स्थिति बनी हुई देखने को मिलेगी। आईएमडी के मुताबिक, बिहार, झारखंड, ओडिशा और गंगीय पश्चिम बंगाल में लू को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है।

इसके अलावा तमिलनाडु, तेलंगाना और गुजरात में भी येलो अलर्ट जारी किया है। इसके अलावा 1 मई तक गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा और बिहार के कुछ इलाकों में हीट वेव से लेकर गंभीर हीटवेव की स्थिति बनने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक, 29 अप्रैल से 1 मई तक तेलंगाना, 30 अप्रैल तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।

इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार यानी आज उत्तर पश्चिम भारत में भारी से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है। इसके अलावा 30 अप्रैल तक जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में हल्की बारिश के साथ ही बर्फबारी और बिजली गिरने की संभावना जताई गई है।

इसके अलावा, जम्मू-कश्मीर-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी कर दिया गया है।
आईएमडी ने यह भी कहा कि हिमाचल प्रदेश में ओलावृष्टि भी देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक, “29 अप्रैल यानि आज पंजाब, हरियाणा-चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश में छिटपुट बारिश के साथ गरज और बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है।

Sarita के बारे में
Avatar photo
Sarita Sarita Singh brings over 8 years of media experience to Timesbull.com. From crime to entertainment, her writing captivates readers. Her journey started small, then blossomed at Rajasthan Patrika, India.com, and News 24 Digital. Now, she thrives on diverse content creation at Timesbull.com. A master storyteller, Sarita's future shines bright. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App