LIC की स्कीम में एक बार करें निवेश, हर महीने मिलती रहेगी पेंशन, जानें कैसे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली LIC Scheme: देश की सबसे बड़ी सरकारी बीमा कंपनी हर आयु के लोगों के लिए पॉलिसी मौजूद है। 60 साल के बाद पेशन से जुड़ी तो कई एलआईसी स्कीम है। लेकिन कैसा हो कि आपको 40 की आयु के बाद से ही पेंशन मिलना शुरु हो जाए।

LIC एक ऐसी स्कीम अपनी ग्राहकों के लिए चलाती है। ये एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम है। इस स्कीम की खास बात ये है कि इस स्कीम में आप 40 साल की आयु से पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।

40 से 80 साल के लोग स्कीम में निवेश

एलआईसी की सरल पेंशन स्कीम एक एन्युटी प्लान है। इस पॉलीसी को लेने के तुरंत बाद पेंशन मिलनी शुरु हो जाती है। इस स्कीम के तहत पॉलिसी को खरीदते समय आपको सिर्फ एक बार ही प्रीमियम का भुगतान करना होगा। यदि किसी वजह से पॉलिसी को खरीदने वाले लोगों की मौत होती है।

उसकी जमा रकम उसके नॉमिनी को वापस कर दी जाती है। इस स्कीम के लिए कम से कम आयु 40 साल और मैक्जिमम आयु 80 साल है। इस स्कीम को आप सिंगल या फिर ज्वाइंट खाता ओपन कर सकते हैं। पॉलिसीधारक इस पॉलिसी के शुरु होने के 6 महीने के बाद सरेंडर कर सकते हैं।

सिंगल और ज्वाइंट खाते के फायदे

सरल पेंशन स्कीम का लाभ दो प्रकार से लिया जा सकता है। इसमें सिगंल खाते और दूसरा ज्वाइंट खाता है। सिंगल खाते में जब तक पॉलिसीधारक जीवित रहेगा, उसको पेंशन का लाभ मिलता रहेगा। मौत होने के बाद निवेश का पैसा नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

वहीं ज्वाइंट खाते में पति-पत्नी दोनों ही शामिल होते हैं। इसमें पॉलिसीधारक को जीवित रहने तक पेंशन दी जाती है। मौत होने के बाद उसके जीवनसाथी को पेंशन का लाभ मिलता है। दोनों की मौत होने के बाद नॉमिनी को पेंशन मिलती है।

जानें कतनी मिलती है पेंशन

सरल पेंशन स्कीम के तहत आप कम से कम 1000 रुपये मासिक पेंशन ले सकते हैं और मैक्जिमम पेंशन की कोई लिमिट नहीं है। ये पेंशन आपके निवेश की रकम पर डिपेंड करती है। पेंश के लिए आपको मंथली, त्रैमासिक, छमाही और सालाना पेंशन का ऑप्शन मिलता है। यदि कोई भी 42 साल का शख्स 30 लाख रुपये की एन्युटी खरीदता है तो उसे हर महीने 12388 रुपये की रकम पेंशन के रूप में मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App