Post Office की इस योजना में करें पैसे निवेश, मिलेगा 5,65,000 का तगड़ा रिटर्न

Avatar photo

By

Govind

Post Office: अगर आप भी इन दिनों निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आज की खबर आपके लिए है। जैसा कि आप जानते हैं कि बदलते समय के साथ निवेश के कई विकल्प उपलब्ध हैं, लेकिन आज हम आपको एक सुरक्षित विकल्प के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की। ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस स्कीम में निवेश करना पसंद करते हैं, पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम एक बेहतरीन और दमदार रिटर्न देने वाली स्कीम मानी जाती है।

इस योजना के तहत आप छोटी-छोटी मासिक बचत के जरिए भारी रिटर्न पा सकते हैं, अगर आप भी इस योजना में निवेश करने की योजना बना रहे हैं तो आपको पहले इस योजना के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

पोस्ट ऑफिस स्मॉल बजट स्कीम की ब्याज दरें सरकार द्वारा हर 3 महीने में निर्धारित की जाती हैं। सितंबर के आखिरी हफ्ते में सरकार ने इसकी ब्याज दर तय की थी, इसलिए 5 साल की ऑर्डर स्कीम पर आपको 6.7 फीसदी की दर से ब्याज ऑफर किया जा रहा है. पहले यह ब्याज 6.5% मिलता था, इसमें कुल 20 बीपीएस की बढ़ोतरी की गई है।

पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम में आप मासिक आधार पर छोटी रकम निवेश कर सकते हैं, इस तरह आप बड़ी रकम जमा कर सकते हैं। अगर आप 5 साल तक हर महीने ₹5000 का निवेश करते हैं तो इस योजना के जरिए आपके पास कुल ₹300000 जमा हो जाएंगे और इस रकम पर आपको 6.7% की दर से ब्याज के रूप में ₹56830 मिलेंगे।

ऐसे में आपको मैच्योरिटी पर करीब 5 लाख 56 हजार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत आपको लोन की सुविधा भी दी जा रही है, कुल जमा रकम का 50 फीसदी हिस्सा आपको आसानी से लोन के रूप में मिल जाएगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App