मात्र 500 रुपये का करें निवेश, बड़ा होते ही आपका बेटा बन जाएगा लखपति, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Best Schemes for Children: बच्चों को सेविंग की सीख देने के लिए हम घर में गुल्कर खरीदकर रखते हैं और उनके पैसों को जमा करवाते हैं। जिससे कि उनका पैसा जमा हो जाए और उनको इस बात का सबक मिले कि कैसे स्मॉल सेविंग स्कीम से बड़ी राशि जमा की जा सकती है। यहीं काम हम भी कर सकते हैं और स्मॉल सेविंग रकम से बच्चों के लिए लाखों की रकम जोड़ सकते हैं।

ऐसी ही काफी सारी स्कीम है जिसमें मात्र 500 रुपये का निवेश किया जा सकता है। यदि आप इन सभी स्कीम में हर महीने 500 रुपये जमा किए जाते हैं तो साल के 6 हजार रुपये जमा होंगे। जमा पर ब्याज भी मिलेगा और देखते ही देखते अच्छी खासी रकम जमा हो जाएगी।

इसमें आप अपने बच्चों की किसी भी आवश्यकता को आसानी से पूरा कर सकते हैं। आप चाहें तो 500 रुपये की मासिक जमा से लाखों की राशि को जमा कर सकते हैं। जानें ऐसी ही कुछ शानदार स्कीम की डिटेल।

पीपीएफ स्कीम की सारी डिटेल

पीपीएफ यानि कि पीपीएफ फंड एक सरकारी स्कीम है। इस स्कीम में हर साल कम से कम 500 रुपये जमा करने जरूरी होते हैं। लेकिन यदि आप बच्चों के नाम पर 500 रुपये मंथली निवेश करते हैं तो अच्छा खासा पैसा जमा कर सकते हैं। इस स्कीम में आपको 7.1 फीसदी के हिसाब से कंपाउंडिंग इंटरेस्ट का लाभ भी मिलता है। ये सरकारी स्कीम 15 सालों के लिए होती है।

अगर आप इसमें मंथली 500 रुपये मंथली निवेश करते हैं तो सालाना 6 हजार रुपये जमा करेंगे और 15 सालों में 90 हजार रुपये जमा करने होंगे। पीपीएफ कैलकुलेटर के मुताबिक 15 सालों में आपको 72728 रुपये का ब्याज भी मिलेगा और मैच्योरिटी पर कुल 1 लाख 62 हजार 728 रुपये प्राप्त होंगे। वहीं यदि इस स्कीम को 5 सालों तक एक्सटेंड करते हैं तो 20 सालों में आपके 2 लाख 66 हजार 332 रुपये जमा हो जाएंगे।

एसएसवाई स्कीम की डिटेल

अगर आप बेटी के पिता है तो एसएसवाई में निवेश कर सकते हैं। आप इस स्कीम में सालना कम से कम 250 रुपये और मैक्जिमम 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं। इस समय इस स्कीम में 8.20 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिलता है। 15 सालों तक निवेश भी करना होता है और 21 सालों में स्कीम मैच्योर भी होती है।

अगर आप हर महीने 500 रुपये का निवेश करते हैं तो 15 सालों में आपको कुल 90 हजार रुपये का खर्च होगा। 15 से 21 सालों के लिए कोई भी निवेश नहीं करेंगे। वहीं रकम 8.2 फीसदी के हिसाब से ब्याज भी जुड़ता रहेगा। ऐसे में ब्याज के तौर पर आपको 1 लाख 87 हजार 103 रुपये प्राप्त होंगे। मैटच्योरिटी पर आपको 2 लाख 77 हजार 103 रुपये प्राप्त होंगे।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App