महिलाओं को इस स्कीम पर मिल रहा 7.50 फीसदी का ब्याज, जानें कितना मिलेगा रिटर्न!

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Mahila Samman Saving Certificate: देश की सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काफी सारी सरकारी स्कीम पेश कर रही है। इसमें काफी सारी स्कीम शामिल हैं जो कि महिलाओं को गारंटीड रिटर्न दे रही हैं। आपको बता दें मोदी सरकार के द्वारा महिलाओं के लिए एक स्पेशल स्कीम पेश की थी, जिसे महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट के नाम से जाना जाता है।

सरकार की ये खास स्कीम कम अवधि वाली सेविंग स्कीम है। इसके तहत कोई भी महिला निवेश कर सकती है। जानकारी के लिए बता दें इस स्कीम के तहत ग्राहकों को 7.50 फीसदी की दर से ब्याज प्राप्त होता है। चलिए सरकार की इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

जानें कितना कर सकते हैं निवेश

जानकारी के लिए बता दें महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम का मैच्योरिटी पीरियड 2 साल का है। इस स्कीम के तहत कोई भी महिला 1 हजार रुपये से 2 लाख रुपये तक का निवेश कर सकती है।

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेशन स्कीम के तहत किसी भी आयु की महिला इस खाते को ओपन करा सकती है। बता दें 18 साल से कम आयु की लड़कियां अपने माता-पिता की देखरेख में खाता ओपन करा सकती है।

कैसे ओपन कराएं स्कीम में खाता

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के तहत आप पोस्ट ऑफिस या फिर किसी बैंक में खाता ओपन करा सकते हैं। खाता ओपन कराते समय आपको एक फॉर्म जमा करके केवाईसी के प्रोसेस को पूरा करना होगा। इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो बनवाने की आवश्यकता होगी। इसके बाद आप 2 लाख रुपये तक अपने खाते में जमा कर सकते हैं।

मैच्योरिटी से पहले निकाल सकते हैं पैसा

जानकारी के लिए बता दें सरकार की इस स्कीम के तहत सरकार ने प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा शुरु कर दी है। इस स्कीम के तहत खाताधारक 1 साल के बाद अपनी जमा पूंजी का 40 फीसदी तक पैसा निकाल सकते हैं।

इसके अलावा यदि किसी भी स्थिति में खाताधारक की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को इस पेज को क्लेम करके जमा पूंजी को निकाल सकते हैं। वहीं यदि खाताधारक किसी भी कारण से समय से पहले खाते को क्लोज करते हैं तो 7.50 फीसदी की बजाय 5.50 फीसदी का ब्याज प्राप्त होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App