SSY ACCOUNT: इस सरकारी स्कीम में करें निवेश, मैच्योरिटी पर मिलेंगे पूरे 70 लाख रुपये, ऐसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Sukanya Samriddhi Yojana: केंद्र सरकार की तरफ से काफी सारी स्मॉल सेविंग स्कीम चलाई जा रही है। ये स्कीम उन लोगों के लिए काफी जरुरी है जो कि थोड़ा-थोड़ा पैसे को निवेश करके आने वाले भविष्य के लिए अच्छा खासा फंड जमा करना चाहते हैं। यदि आप भी अपनी बेटी की शादी या फिर हायर एजुकेशन के लिए निवेश करने की सोच रहे हैं तो एसएसवाई स्कीम निवेश करने का शानदार ऑप्शन साबित हो सकता है। इस समय केंद्र सरकार की तरफ से जनवरी से मार्च तिमाही के लिए इस स्कीम पर मिलने वाला ब्याज 8 फीसदी से बढ़ाकर 8.2 फीसदी कर दिया गया है।

इस स्कीम के तहत आप 10 साल की बेटी का बैंक या फिर पोस्ट ऑफिस में खाता ओपन कर सकते हैं। एसएसवाई स्कीम में सालाना आधार पर आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। इस स्कीम के तहत जमा रकम पर आपको इनकम टैक्स की धारा 80सी के तहत छूट भी मिलती है।

200 फीसदी से ज्यादा मिलेगा रिटर्न

एसएसवाई स्कीम में अब सबसे ज्यादा ब्याज देने वाली स्मॉल सेविंग स्कीम बन गई है। इसमें मिलने वाला ब्याज 8.2 फीसदी का सालाना मिलता है। इस स्कीम में 3 गुने से ज्यादा का रिटर्न मिलने की गारंटी है।

अगर आप इस स्कीम में हर साल 1.50 लाख रुपये से कम से कम 250 रुपये का निवेश और ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये तक जमा कर सकते हैं। एसएसवाई स्कीम में बेटी की आयु 10 साल पूरी होने से पहले खाता ओपन किया जा सकता है। परिवार की मैक्जिमम दो बेटियों का खाता इस स्कीम में खाता ओपन किया जा सकता है। इस स्कीम में किए गए निवेश से आप बेटी की शादी हायर एजुकेशन के लिए फंड तैयार किया जा सकता है।

टैक्स का भी मिलता है लाभ

एसएसवाई स्कीम टैक्स फ्री स्कीम है। इस स्कीम पर तीन अलग-अलग तरह का टैक्स बेनिफिट मिलता है। इसका पहला इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख तक का सालाना निवेश पर छूट, इससे मिलने वाले रिटर्न पर टैक्स नहीं लगता है। तीसरी मैच्योरिटी पर मिलने वाली राशि टैक्स फ्री है।

एसएसवाई स्कीम में कब निकाल सकते हैं पैसा

इस स्कीम का लॉक इन पीरियड 21 साल का है। यानि कि आपको हर रोज 21 साल में मैच्योरिटी मिलेगी। ऐसे में मैच्योरिटी से पहले आप पैसे नहीं निकाल सकते हैं। यदि आप इस बीच में पैसे निकालते हैं। तो आपको काफी नुकसान झेलना पड़ सकता है। बहराल बेटी की आयु 18 साल होने पर एजुकेशन के लिए 50 फीसदी राशि निकाल सकते हैं। वहीं खाताधारकों की अचानक मौत होने पर मैच्योरिटी से पहले पैसे निकाल सकते हैं।

इसके साथ में सारा पैसा तभी निकाल सकते हैं जब वह 21 साल की आयु की होगी। इस स्कीम की खासियत है कि आपको पुरे 21 साल तक पैसों को नही जमा करना सकते हैं। खाता ओपन करने से लेकर 15 साल तक पैसों को जमा कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App