HomeबिजनेसIndian Railway: रेलवे ने बुजुर्गों को दी तगड़ी सौगात! अब ट्रेन से...

Indian Railway: रेलवे ने बुजुर्गों को दी तगड़ी सौगात! अब ट्रेन से सफर करते हुए किराए में मिलेगी इतनी छूट

नई दिल्लीः दौड़ती भागती जिंदगी में लोग अलग-अलग तरीकों के वाहनों से अपनी यात्रा करते हैं। अगर आपको किसी दूसरे देश या प्रदेश में जाना होता है तो हवाई जहाज का सहारा लेते हैं। देशभर में भी लंबी यात्रा करने के लिए हवाई जहाज को माध्यम बनाते हैं। हजार दो हजार किमी के सफर को तय करने के लिए तो लोग ट्रेन को ही अपना माध्यम बना लेते हैं, क्योंकि यह सफर सबसे सुरक्षित माना गया है।

इस बीच अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने के शौकीन हैं तो फिर यह खबर बहुत ही कीमती साबित होने जा रही है। अगर आपके घर में कोई बुजुर्ग हैं तो फिर अब रेलवे बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि बजट से पहले ही इंडियन रेलवे सीनियर सिटीजन के लिए किराए में छूट का ऐलान करने जा रहा है, जिसकी चर्चा तेजी से चल रही है।

सरकार ने आधिकारिक तौर पर यह ऐलान नहीं किया है, लेकिन सूत्रों के मुताबिक यह बड़ा दावा किया जा रहा है। सरकार अगर सीनियर सिटीजन के लिए यह घोषणा कर देती है तो फिर बड़ा फैसला होगा। वैसे कुछ दिन पहले बुजुर्गों को ट्रेन में किराए की छूट प्रदान की जाती थी, लेकिन सरकार ने कुछ दिनों बाद इसे बंद कर दिया ता।

  • बुजुर्गों को पहले मिलती थी किराए में छूट

कुछ साल पर बुजुर्गों को ट्रेन के सफर में किराए की 50 प्रतिशत छूट प्रदान की जाती थी। रेलवे बोर्ड को जब भारी घाटा हुआ तो इस सुविधा को बंद करने का फैसला लिया गया था। विपक्षी पार्टियां इस मुद्दे को काफी दिनों से उठा रही हैं। दूसरी ओर सरकार भी इस पर कोई बड़ा फैसला जल्द ही ले सकते हैं। कुछ दिन पहले 50 प्रत‍िशत तक की छूट को बंद कर द‍िया गया था, ज‍िसे बाद में बहाल नहीं क‍िया गया। इस छूट को बहाल करने की मांग भी लंबे समय से यात्र‍ियों की ओर से चल रही है।

  • रेलवे ने कही बड़ी बात

देशभर में विपक्षी राजनीतिक दल बुजुर्गों के लिए किराए में छूट की मांग लंबे समय से कर रहे हैं। पार्टियां छूट को फिर से बहाल करने की बात कह रही है। इस बीच रेल मंत्री ने चौंकाने वाली बात कही। रेलने की ओर से पहले से ही यात्री ट‍िकट पर 55 प्रत‍िशत तक की सब्‍स‍िडी प्रदान की जा रही है।

अब रेलवे की तरफ से जारी आंकड़ों के मुताबिक, रेलवे ने साल 2022-23 में अब तक प्रति साल के आधार पर 41,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त आय प्राप्त की है। इस वित्त वर्ष में अब तक 1,91,162 करोड़ रुपये का राजस्व ही मिल सका है।

  • जल्द बहाल होगी बुजुर्गों को दिए जाने वाली छूट

इंडियन रेलवे के मुताबिक, एक साल पहले इसी अवधि में यह 1,48,970 करोड़ रुपये रहा था। कुछ आंकड़ों के मुताबिक, रेलवे ने चालू वित्त वर्ष में अबतक 118.5 करोड़ टन माल की ढुलाई की. रेलवे को 2022-23 में कुल 2,35,000 करोड़ रुपये के राजस्व की संभावना है।

वहीं, इससे पहले भी रेलवे की पहले के मुकाबले ज्यादा कमाई की रिपोर्ट सामने आई है। अब रेलवे की कमाई बढ़ने से उम्मीद लगाई जा रही है कि बुजुर्गों को दी जाने वाली छूट फिर बहाल की जा सकती है।

RELATED ARTICLES

Most Popular