PM Kisan: अगर नहीं किया है पीएम किसान योजना में रजिस्ट्रेशन, ये रहा स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Scheme: केंद्र सरकार के द्वारा किसानों के लिए काफी सारी स्कीम चलाई जा रही है। इन स्कीम के द्वारा किसानों को काफी लाभ मिल रहा है।

वहीं पीएम किसान स्कीम के जरिए किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की वित्तीय मदद दी जाती है। यानि कि 4 महीने के अंतराल में 2-2 हजार रुपये दिए जाते हैं। इससे कि अपनी खेती की लागत की कम कर सकें।

पीएम मोदी ने इस साल 28 फरवरी को पीएम किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत 16वीं किस्त जारी की थी। किसानों के खाते में ये रकम डीबीटी के जरिए से भेजी गई।

किसानों के खाते में ये रकम 4 महीने के बीच में 2-2 हजार रुपये करके 3 किस्तों में सेंड किया जाता है 11 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में अब तक 3 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए हैं।

जानें कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

अगर आप पीएम किसान स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो आप भी रजिस्ट्रेशन करा लें। ऐसे में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस काफी आसान होता है। चलिए स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस के बारे में जानते हैं।

जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

इसके लिए सबसे पहले pmkisan.gov.in के पोर्टल विजिट कर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करें।

वहीं न्यू फॉर्मर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक कर आधार और मोबाइल नंबर डालकर राज्य को सेलेक्ट कर लें।

वहीं ओटीपी डालकर प्रोसीड फॉर रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन का चुनाव करें।

वहीं पूछी गई सारी जानकारी डिटेल्स भरकर आधार ऑथेंटिकेशन बटन पर क्लिक कर लें।

मोबाइल नंबर पर आएं और ओटीपी को भरकर खेत से जुड़ी डिटेल्स और दस्तावेजों को अपलोड कर लें।

सारा प्रोसेस पूरा होने के बाद मोबाइल स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन पूरा कर मैसेज आएगा। .

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App