Personal Loan लेने जा रहे हैं तो इन बातों पर करें गौर, वरना होगा भारी नुकसान

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Personal Loan Tips: मौजूदा समय में कभी भी पैसों की जरुरत पड़ जाती है। अक्सर लोगों के पास एक साथ ढेर सारा पैसा नहीं होता है। जिसके बाद वह अपने खर्चों को पूरा नहीं कर पाते हैं। इन सभी खर्चों को पूरा करने के लिए लोगों को लोन की भी आवश्यकता पड़ती है।

इसके लिए लोग बैंकों से पर्सनल लोन का सहारा लेते हैं। बहराल यदि आपको पर्सनल लोन की दरकार है तो कुछ पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने से पहले कुछ चीजों के बारे में जरुर ध्यान देना चाहिए। इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

क्रेडिटा स्कोर बेहतर होना चाहिए

बता दें आपको लोन तभी मिलता है जब आपका क्रेडिटा स्कोर सही होता है। जब पहले से लिए गए लोन का पेमेंट समय पर किया गया हो तो ऐसे में आपका क्रेडिट स्कोर बेहतर होना चाहिए। क्रेडिटा स्कोर 300 से 900 के बीट में होना चाहिए। साधारण तौर पर लोगों का 700 प्लस का क्रेडिट स्कोर बेहतर माना जाता है। खराब क्रेडिट स्कोर होने पर लोन मिलने में समस्या आ जाती है।

रेगुलर हो इनकम

लोन लेने से पहले इस बात का ध्यान जरुर रखें कि बैंक या फिर फाइनेंयिल संस्था आपकी इनकम भी देखती है और ये भी देखा जाता है। कि आपकी इनकम आपकी इनकम स्थिर है कि नहीं। ऐसे में जल्दी-जल्दी नौकरी छोड़ने से बचें। इसके साथ में इनकम कैसे प्राप्त कर सकें। ये भी सुनिश्चित करें। इनकम के अस्थिर हैं तो बैंक लोन देने से मना भी कर सकता है।

खर्चों पर रखें ध्यान

लोन देने वाली संस्था ये भी नोटिस करती है कि आपके खर्च कितने है या फिर इससे पहले से ही कोई लोन चल रहा है। इसके साथ में ही आपकी इनकम भी देखती है। कि महीने के खर्च के बाद कितनी इनकम बचती होगी। इसको ध्यान में रखकर ही पर्सनल लोन अप्रूव किया जाता है। ऐसे में अपने खर्चों को भी कंट्रोल में रखें।

ब्याज दर की होगी तुलना

अलग-अलग बैंकों की तरफ से पर्सनल लोन पर अलग-अलग ब्याज दर पेश की जाती है। इसमें इस बात का भी ध्यान रखें कि सिर्फ एक ही जगह से ब्याज दर चेक न करें। बल्कि अलग-अलग बैंकों की ब्याज दर को चेक करें और उनका मुल्याकंन कर लोन के लिए आगे बढ़ें। कम ब्याज दर के चलते कम ब्याज का पेमेंट करना होगा।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App