Post Office की इस स्कीम में करें निवेश, मिल रहा FD से भी ज्यादा ब्याज, बेनिफिट्स जानकर चौक जाएंगे

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Post Office Scheme: आज के समय जब भी निवेश की बात आती हैं तो सबसे पहले फिक्स डिपॉजिट का ख्याल सामने आता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शानदार तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें एफडी से भी ज्यादा रिटर्न मिलता है।

आपको बता दें पोस्ट ऑफिस की कुछ ऐसी स्कीम्स हैं जिनमें एफडी से ज्यादा रिटर्न मिल रहा है। इस हिसाब से ये स्कीम आपके लिए कारगर साबित हो सकती है। पोस्ट ऑफिस की 5 साल वाली एफडी स्कीम में 100 फीसदी तक गारंटी के साथ में रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की ये हैं कमाल स्कीम

दरअसल पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम में काफी तगड़ा ब्याज मिलता है। इनमें 5 सालों की एक स्कीम में पैसा निवेश करने वालों को एफडी की तुलना में ज्यादा ब्याज का लाभ मिलता है।

पोस्ट ऑफिस की एनएससी स्कीम में एफडी की तरह ही सेविंग सर्टिफिकेट मिलता है। जिसमें 5 सालों में मैच्योरटी होती है। इस स्कीम में इस समय 7.7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिल रहा है।

एफडी में कहां मिलता है ब्याज

एनएसी में निवेश करने वालों के लिए ये काफी फायदेमंद ऑप्शन हो सकता है। पोस्ट ऑफिस की एफडी में निवेश करने पर 7.5 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिलता है। जबकि पीएनबी, एसबीआई, बीओआई एफडी पर 6.5 फीसदी दर से ब्याज का लाभ मिल रहा है। वहीं एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक में 7 फीसदी की दर से ब्याज का लाभ मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस एनएसी में कितना करें निवेश

पोस्ट ऑफिस की एफडी पर बैंकों की अपेक्षा ज्यादा ब्याज का लाभ मिल रहा है। लेकिन एनएससी में पोस्ट ऑफिस की एफडी भी ज्याजा ब्याज दे रहा है। नेशनल सेविंग स्कीम के तहत कम से कम 1000 रुपये और 100 मल्टीपल में निवेश कर किया जा सकता है।

इसमें ज्यादा निवेश की कोई लिमिट नहीं है। 5 सालों तक इस स्कीम में सालाना आधार पर ब्याज की कंपाउंडिंग की जाती है और मैच्योरिटी पर 100 फीसदी गारंटीड रिटर्न मिलता है।

पोस्ट ऑफिस एनएससी में टैक्स बेनिफिट

एनएससी स्कीम के तहत 10 साल से ज्यादा बच्चों के नाम पर एनएससी ले सकते हैं। इसके साथ में 2 या फिर 3 लोग मिलकर ज्वाइंट खाते में भी एनएससी में निवेश कर सकते हैं। इसमें निवेश करने के लिए आपको भारत का निवासी होना पड़ेगा।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में खाता ओपन कराने के लिए एनएससी सर्टिफिकेट लिया जा सकता है। एनएससी सर्टिफिकेट खरीदने पर इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत 1.5 लाख रुपये ईयरली निवेश कर सकते हैं। इसमें कोई टैक्स नहीं लगता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App