ATM पर हो रहा है ये नया फ्रॉड, फंस जाए आपका कार्ड तो हो जाएं सावधान!

Avatar photo

By

Govind

ATM : अक्सर लोग एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करने के लिए एटीएम मशीन पर जाते हैं। तो कुछ लोग धोखाधड़ी करने के इरादे से वहां मौजूद होते हैं. ऐसे धोखाधड़ी से कैसे बचें? आज डिजिटलाइजेशन का युग है, नई टेक्नोलॉजी का युग है।

नई तकनीक के साथ जहां चीजों को इस्तेमाल करना आसान हो गया है। साथ ही, इससे जालसाजों के लिए लोगों को ठगना भी आसान हो गया है। प्रौद्योगिकी के उपयोग से अब कुछ ही समय में धोखाधड़ी की जा सकती है।

एक समय था जब लोगों को पैसे निकालने के लिए बैंक जाना पड़ता था। लाइन में खड़ा होना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. अब लोग एटीएम की मदद से पैसे निकालते हैं.

लेकिन कई बार एटीएम फ्रॉड का मामला भी सामने आया है. ऐसा ही एक फ्रॉड इन दिनों लोगों के साथ किया जा रहा है। इस धोखाधड़ी में जब लोग कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो उनका कार्ड एटीएम मशीन में ही फंस जाता है।

ऐसे में जालसाज आपकी मदद करने का झूठा दावा करते हैं। और अपने बैंक में जाकर शिकायत करने का सुझाव देते हैं. लेकिन जैसे ही आप एटीएम से बाहर निकलेंगे. जालसाज़ आपका एटीएम पुनः प्राप्त कर लेते हैं और आपके खाते से पैसे निकाल लेते हैं।

अगर आप एटीएम से पैसे निकालने गए हैं और आपका एटीएम कार्ड मशीन में फंस गया है। तो ऐसे लोगों को आपको मशीन में फंसा हुआ छोड़कर बाहर नहीं निकलना चाहिए।

अगर आपको लगता है कि आपका एटीएम कार्ड मशीन से बाहर नहीं निकल पा रहा है। अगर वह इसमें फंस गया है तो आपको उसे ब्लॉक करवाना होगा। इसके लिए आप चाहें तो अपने बैंक के ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं या कस्टमर केयर पर कॉल करके भी कार्ड ब्लॉक करवा सकते हैं।

अगर आपका कार्ड ब्लॉक हो जाता है तो एटीएम में मौजूद फ्रॉड व्यक्ति आपके कार्ड का इस्तेमाल कर आपके साथ फ्रॉड नहीं कर पाएगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App