Aadhaar Card में लगी फोटों हो गई पुरानी तो ऐसे करें अपडेट, यहां पर जानें आसान प्रोसेस

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Aadhaar Card Update: आधार एक जरुरी दस्तावेजों में से एक है। इसका उपयोग सिम लेने से लेकर बैंक खाते और काफी सारी सरकारी और गैर सराकरी कामों के लिए किया जाता है। कई बार देखा जाता है कि काफी लोगों को आधार कार्ड पर लगी फोटो पसंद नहीं आती है।

काफी सारे लोग हैं जिनको जानकरी नहीं होती है कि एड्रेस, जन्मतारीख और मोबाइल नंबर के साथ में अपनी फोटों भी आधार से अपडेट करा सकते हैं। इसका आसान प्रोसेस हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं।

इस प्रोसेस से जानें आधार कार्ड की फोटो को कैसे बदले

आपको बता दें आधार कार्ड की फोटों को बदलने के लिए सबसे पहले आपको UIDAI की वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

इसके बाद होम पेज से आधार रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा। अब आपका प्रिंटआउट भी ले लें।

अब आपको फॉर्म को भरकर पास के आधार सेंटर में जाना है।

इसके बाद बायोमेट्रिक लिया जाएगा।

अब अधिकारी आपकी लाइव फोटों को लेना होगा।

इसके बाद आपका एक्नॉलेजमेंट स्लिप आपको दिया जाएगा। इस पर अपडेट रिक्वेस्ट नंबर भी दिया जाएगा।

जिसके द्वारा आपको अपने एप्लीकेशन को ट्रैंक कर सकते हैं।

ऐसे ऑनलाइन तरीके से बदल सकते हैं आधार की फोटो

आधार की फोटो को बदलने के लिए आपको बायोमेट्रिक की जरूरत होती है। बिना ऐसे किए नई फोटों को आधार सिस्टम में अपलोड नहीं किया जा सकता है। इस कारण से आपको आधार केंद्र में जाकर ऑफलाइन तरीके से ही फोटों को अपलोड करना होगा।

मौजूदा समय मे आप सिर्फ अपना पता ही ऑनलाइन तरीके से अपडेट कर सकते हैं। बाकी सभी बायोमेट्रिक की जरुरत होती है। इस कारण से आपको आधार सेंटर में ही जाकर जानकारी को अपडेट करना होगा।

आधार फोटों को अपडेट करने में कितना लगेगा चार्ज

वहीं आधार फोटों को अपडेट करने का चार्ज 100 रुपये है। आधार की वेबसाइट के अनुसार, आवेदन करने के 30 दिनों के भीतर आपकी फोटो चेंज हो जाएगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App