लंबी लाइन लगाए बिना ऑनलाइन ऐसे बनवाएं Ration Card, ये रहा आसान तरीका

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Ration Card Online Apply: देश में राशन कार्ड बेहद ही जरुरी दस्तावेज में से एक है। राशन कार्ड के जरिए काफी सारी स्कीम का लाभ उठा सकते हैं। इसको परिवार के मुखिया के नाम से जारी किया जाता है। जिसमें परिवार के बाकी सदस्यों की जानकारी होती है। काफी सारी स्कीम का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड का होना बेहद ही जरुरी है।

अगर आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो आप आसानी से इसको बनवा सकते हैं। हम आपको आज उस तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप घर बैठे ही ऑनलाइन तरीके से राशन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। राशन कार्ड ऑनलाइन आवेदन करने का सबसे ज्यादा लाभ है ये आपको लंबी लाइन से बचाता है।

यहां पर गौर करने वाली बात ये है कि हर राज्य के राशन कार्ड को बनवाने का तरीका जरा अलग हो सकता है। आज हम आपको राशन कार्ड के लिए आवेदन करने के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि राशन कार्ड उन परिवारों को जारी किया जाता है। जो कि एनएफएसए के तहत पीडीएस के द्वारा सब्सिडी वाला राशन खरीदने के पात्र हैं।

राशन कार्ड बनवाने के लिए जरुरी दस्तावेज

राशन कार्ड बनवाने के लिए कुछ जरुरी कागजों का होना जरुरी है। इसमें आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, एड्रेस प्रूफ, बिजली बिल, पानी का बिल, मोबाइल नंबर, आपके परिवार के लोगों का पासपोर्ट साइज फोटो, पैन कार्ड, इनकम सर्टिफिकेट, बैंक पासबुक, गैस कनेक्शन की डिटेल आदि।

राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन कैसे आवेदन करें

  • इसके लिए सबसे पहले यूपी सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://fcs.up.gov.in पर विजिट करें।
  • इसके बाद होम पेज पर दिख रहे फॉर्म डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने एक नई स्क्रीन दिखेगी जहां पर आपको अलवग-अलग प्रकर के फॉर्म का ऑप्शन मिलेगा।
  • आपको लिस्ट से अपना एप्लीकेशन फॉर्म सिलेक्ट करना होगा। इस लिंक पर क्लिक करने पर एक फॉर्म डाउनलोड होगा और पीडीएफ फाइल में ओपन होगा।
  • अब आपको इस फॉर्म में दी गई सारी जानकारी फिल करनी होगी।
  • सारी डिटेल के भरने के बाद आपको रीजनल सीएससी सेंटर में जाकर ये फॉर्म जमा करना होगा।

वहीं ध्यान रखें कि फॉर्म के भरते समय किसी समय की गलती न करें नहीं तो आपका अप्लीकेशन रिजेक्ट हो जाएगा। यदि आपने सभी कागजों के साथ में सहीं से फॉर्म को जमा किया है तो कुछ ही दिनों में राशन कार्ड आपके पास आ जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें राशन कार्ड को बनवाने के लिए 5 रुपये से 45 रुपये तक की फीस लगती है। आपको बता दें फॉर्म को जमा करने के बाद इसको वेरिफाई किया जाएगा और वेरिफिकेसन प्रोसेस 30 दिनों का होता है। वेरिफिकेशन प्रोसेस सहीं होने पर 30 दिनों के भीतर राशन कार्ड जारी कर दिया जाता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App