Ayushman Card: घर बैठे बन जायेंगा आयुष्मान कार्ड, बस करना होगा ये काम

Avatar photo

By

Sanjay

Ayushman Card: देश में करीब 40 करोड़ लोगों के पास आयुष्मान कार्ड है. अगर आपके पास भी आयुष्मान कार्ड है तो आप संबंधित अस्पताल में 5 लाख रुपये तक का इलाज करा सकते हैं. बढ़ती महंगाई और मेडिकल खर्चों के बीच आयुष्मान कार्ड किसी बड़े हथियार से कम नहीं है, हालांकि हर कोई आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा सकता. अगर आप भी आयुष्मान कार्ड बनवाना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है। इसमें हम आपको बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड की सूची में अपना नाम कैसे चेक करें और घर बैठे मोबाइल से आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें। हमें बताइए…

पहले आयुष्मान कार्ड के लिए एक सूची होती थी. अगर आपका नाम उस लिस्ट में होता तो आप कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है. बिहार जैसे राज्य में राशन कार्ड के जरिए आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है. अगर आपके पास राशन कार्ड है या आपका नाम राशन कार्ड में है तो आप महज 24 घंटे में आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं। आइये जानते हैं इसकी विधि….

सबसे पहले आपको https://beneficiary.nha.gov.in/ पर जाना होगा। दाईं ओर आपको लॉगिन विकल्प दिखाई देगा जिसमें आपको लाभार्थी का चयन करना होगा और अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन करना होगा। मोबाइल नंबर डालने के बाद Verify पर क्लिक करें. अब मोबाइल पर एक OTP आएगा. ओटीपी और कैप्चा कोड डालकर लॉगइन करें।

अब योजना में PMJY का चयन करें। फिर अपना राज्य चुनें. इसके बाद उपयोजना में पीएमजेवाई का भी चयन करें और फिर जिले का चयन करें। इसके बाद सर्च बार में आधार नंबर चुनें और आधार नंबर डालें।

सबमिट करने के 24 घंटे बाद आप दोबारा इसी तरह लॉगइन करके चेक कर सकते हैं कि आपका आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं। अगर ऐसा हो जाएगा तो डाउनलोड करने का विकल्प आएगा। यही काम आप आयुष्मान ऐप के साथ भी कर सकते हैं. इसी तरह आपको आयुष्मान ऐप से भी लॉगइन करना होगा.

Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Open App