Home Loan: 30 लाख का होम लोन को चुकाने के लिए मंथली कितनी देनी होगी EMI, यहां पर जानें डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Home Loan EMI: अगर आप होम लोन लेते हैं तो इसकी ईएमआई काफी समय तक चुकानी होती है। ऐसे में ये देखना काफी जरुरी होता है कि आप कितने रुपये का होम लोन ले रहे हैं और कौन से बैंक से ले रहे हैं। इसके साथ में बैंक कितने फीसदी ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

आपको बता दें इस समय होम लोन की ब्याज की दरें तकरीबन 20 साल के निचले स्तर पर हैं। कोरोना काल में सभी बैंकों और नॉन फाइनेंस बैंकों ने अपनी ब्याज दरों को कम किया है। इस कारण से महीने में जाने वाली EMI पर भी असर मिलता है। वहीं आपने 30 लाख रुपये का लोन 15 साल के लिए लिया है तो आपको किस बैंक में कितने रुपये की मासिक ईएमआईकी चुकानी होगी।

7 फीसदी नीचे हैं होम लोन की ब्याज दर

इस समय काफी सारी बैंकों की होम लोन की ब्याज दरें 7 फीसदी से कम हैं। यदि बात कोटक महिंद्रा बैंक की करें तो 6.65 फीसदी ब्याज दर पर होम लोन दे रहा है। बीओबी 6.75 फीसदी और देश का सबसे बड़ा बैंक SBI 6.90 फीसदी की ब्याज पर होम लोन दे रहा है।

एक्सपर्ट की मानें तो इस समय होम लोन की ब्याज दरें तकरीबन 20 साल के निचले स्तर पर हैं। कोरोना काल में होम लोन की ब्याज दर रियल एस्टेट को बढ़ाने के लिए कम की गई थी।

होम लोन लेने समय इन बातों का रखें ध्यान

आपको बता दें अपनी EMI सीमित रखने के लिए शुरुआत में जितना हो सकें उतना ज्यादा से ज्यादा डाउन पेमेंट करने के प्रयास करें। RBI ने बैंक को कुल रासि का 75 से 90 फीसदी तक का लोन देने की परमीशन दी है।

इसके अलावा जिन लोगों की इनकम ज्यादा नहीं है और क्रेडिट स्कोर भी अच्छा नहीं है उनको होम लोन या फिर पर्याप्त होम लोन मिलने में परेशानी होती है। ऐसे में किसी ऐसे सदस्य के साथ में मिलकर होम लोन का आवेदन करें, जोकि इन सभी बातों पर खरा उतरता हो। अगर आपके साथ में वाइफ का नाम होम लोन खाता से जुड़ा हो तो ब्याज दर में छूट भी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप लोन की अवधि को ज्यादा रखते हैं तो आपकी EMI कम ही होगी, जिससे आपकी लोन की योग्यता में भी बढ़ोतरी होगी। होम लोन लेने के लिए आवेदन करने से पहले आवेदक को सभी बैंकों की तुलना करनी चाहिए। ये तुलना ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस, लोन की अवधि और होम लोन से जुड़ी कीमतों के अनुसार पर हो सकती है।

अगर आपका सिबिल स्कोर 750 अंकों से ज्यादा है तो आपकी काफी कम ब्याज दर पर होम लोन प्राप्त हो सकता है। सिबिल स्कोर जितना कम होगा आपको हम लोन उतना ही ज्यादा मिलेगा। बेहतर क्रेडिट स्कोर आपको होम लोन की अच्छी दर देने में मदद करता है।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App