Home Loan: RBI ने उड़ाई होम लोन लेने वालों की नींद, जानें कैसे?

Avatar photo

By

Govind

Home Loan: RBI ने होम लोन लेने वालों की नींद उड़ा दी है. ईएमआई को लेकर RBI ने किया बड़ा ऐलान. भारतीय रिजर्व बैंक ने एक बार फिर रेपो रेट को यथावत रखने का फैसला किया है।

अब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने एमपीसी की तीन दिवसीय मौद्रिक नीति समीक्षा बैठक के बाद कहा कि समिति ने एक बार फिर रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है। फिलहाल रेपो रेट 6.5 फीसदी बताई जा रही है.

वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए भारतीय रिजर्व बैंक की पांचवीं मौद्रिक नीति बैठक में गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि रेपो रेट अभी भी स्थिर रहने वाला है। अब इन पांच में से पांच सदस्य भी इस मामले पर अपनी सहमति जता रहे हैं.

बैठक में मौजूद छह में से पांच ने रेपो रेट को स्थिर रखने के फैसले पर अपनी सहमति जताई. आपको यह भी बता दें कि रिजर्व बैंक के रुख को अब भी ‘अस्थायी निकासी’ बताया जा रहा है.

जानकारी के मुताबिक अब आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि अब वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए भी जीडीपी ग्रोथ 7 फीसदी रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. आरबीआई ने पहले 6.5% ग्रोथ का अनुमान लगाया था और अब तीसरी तिमाही में जीडीपी 6.5% और चौथी तिमाही में 6% रहेगी।

फिर भी आरबीआई दास ने कहा कि 2024-25 की पहली तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 6.7%, दूसरी तिमाही में 6.5% और तीसरी तिमाही में 6.4% रहने का अनुमान लगाया जा रहा है. Home Loan: आरबीआई ने ईएमआई को लेकर बड़ा ऐलान कर होम लोन लेने वालों की नींद उड़ा दी है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने पिछली कई बैठकों से रेपो रेट 6.5 फीसदी पर बरकरार रखा है. अब यह बैठक वित्तीय वर्ष 2022-2023 की पांचवीं बैठक में रेपो रेट को स्थिर रखने में भी योगदान देने की बात कही जा रही है।

अब आरबीआई का लक्ष्य महंगाई दर को 4 फीसदी से नीचे लाना होगा. अब केंद्रीय बैंक जून 2024 तक रेपो रेट में भी कई बदलाव करेगा.

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App