कभी नहीं होगा Home Loan आवेदन रिजेक्ट! बस अपनाएं ये जरुरी जरुरी टिप्स, बैंक तुंरत खाते में भेजेगा पैसा

Ajeet Singh

By

Ajeet Kumar

नई दिल्ली: देश में घर काj खरीदना लोगों के लिए एक ऐसी चीज होती है जिससे लोग अपने शान और शौकत के लिए करते रहते है। तो वही आज के मौजूदा महंगाई के दौर में ऐसी चीजों को खरीदना सबके बस की बात नहीं होती है अगर आप भी कोई अच्छी खासी जॉब कर रहे हैं जिससे घर खरीदने का सपना पूरा करना चाहते हैं। तो आपको बैंक की ओर से होम लोन के तरीके से मदद मिल जाती है।

हालांकि कई बार लोगों होम लोन के लिए आवेदन करते रहते हैं। लेकिन बैंकिंग संस्थान आपके आवेदन को कोई ना कोई वजह बता कर रिजेक्ट कर देते हैं। अगर आप पहले से ही अपने होम लोन पाने के लिए कुछ प्रक्रिया में जरूरी कदम उठाते हैं। तो आपको तो आपका होम लोन बैंक जल्द से ही परी अप्रूव कर देगा। इसके लिए आपको जरूरी बातें ध्यान में रखनी चाहिए ।

होम लोन के लिए खास है 750 अंक से ऊपर क्रेडिट स्कोर

किसी भी प्रकार के लोन आवेदन करने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर बैंक के तय मानक के अनुसार होना चाहिए।तभी आपका लोन एप्लीकेशन अप्रूव होगा। तो वही होम लोन आवेदन के बाद बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चेक करती है। जिसके बाद अगर आपका क्रेडिट स्कोर यानी कि सिबिल स्कोर बैंक के मांगे गए अंकों के आधार पर है। तो आपको आसानी से कम ब्याज दर पर होम लोन मिल जाता है।

घर खरीदने पर ज्यादा करें डाउन पेमेंट

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने होम घर खरीदने के लिए ज्यादा से ज्यादा होम लोन पर निर्भर रहते हैं। यही वजह है कि आपको बैंक के द्वारा होम लोन एप्लीकेशन खारिज हो जाता है। एक्सपर्ट बताते हैं अगर आप ₹60 लाख का घर खरीद रहे तो कम से कम 6 से 12 लख रुपए तक का डाउन पेमेंट करना आपके लिए अच्छा रहता है।

इसके पीछे वजह यह है कि आपका लोन अमाउंट कम हो जाता है और लोन अमाउंट पर लगने वाली ब्याज दरें कम हो जाती है। जिससे आपको रीपेमेंट करने में आसानी हो जाती है।

लोन के लिए अप्लाई करें जॉइंट एप्लीकेशन

ऐसे आवेदक जो आसानी से होम लोन को पाना चाहते हैं, तो एक के साथ आवेदक को जरूर जोड़ें। जिसमें लोन आवेदक में आप अपनी पत्नी या फिर माता-पिता को भी रख सकते हैं। एक्सपर्ट बताते हैं इस तरीके से आसानी से लोन आपको मिल जाता है।

Ajeet Kumar के बारे में
Ajeet Singh
Ajeet Kumar छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता में स्नातकोत्तर करने के बाद मीडिया के क्षेत्र में कदम रखा, फर्स्ट न्यूज 24X7 में 6 महीने तक कटेंट राइटर बतौर काम किया। इसके बाद आवाज न्यूज ऐप में अपनी सेवाएं दी। मौजूदा समय में पिछले 3 साल से अधिक समय से टाइम्सबुल पर अपनी सेवाएं दे रहा हूं। यहां पर बिजनेस, निवेश जैसे बीट पर खबरें लिख रहा हुं। Read More
For Feedback - timesbull@gmail.com
Share.
Install App