Government Scheme: बेटियों के जन्म पर सरकार देगी 21 हजार रुपए,जाने कैसे उठाए लाभ

Avatar photo

By

Sanjay

Government Scheme: सरकार गरीब परिवारों और बेटियों के लिए कई सरकारी योजनाएं चलाती है, जिसके तहत वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। कुछ योजनाओं के तहत लड़कियों को बढ़ावा दिया जाता है।

आज हम एक ऐसी ही योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके तहत बेटी के जन्म पर 21 हजार रुपये की राशि दी जाती है। आइए जानते हैं इस योजना के तहत कौन लाभ उठा सकता है।

यह योजना हरियाणा सरकार द्वारा चलाई जाती है, जिसे 2015 में शुरू किया गया था और इस योजना का नाम ‘आपकी बेटी, हमारी बेटी योजना’ है। इस योजना का उद्देश्य भ्रूण हत्या को रोकना और लड़कियों और लड़कों के बीच अनुपात को कम करना है। हरियाणा सरकार की आपकी बेटी हमारी बेटी योजना राज्य महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा संचालित की जाती है।

मुझे यह रकम कब मिलेगी?

हरियाणा सरकार की इस योजना के तहत अनुसूचित जाति या बीपीएल परिवारों की पहली बेटी और किसी भी जाति की दूसरी संतान बेटी होने पर एलआईसी में 21000 रुपये का निवेश किया जाता है। बेटी के 18 साल की हो जाने पर यह रकम निकाली जा सकती है.

किसे फायदा हो सकता है?

हरियाणा सरकार की इस योजना का लाभ अनुसूचित जाति और बीपीएल परिवार के लोग उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ केवल हरियाणा के निवासी ही उठा सकते हैं। इस योजना के तहत 22 जनवरी 2015 या उसके बाद जन्मी बेटियों को लाभ मिलेगा। आपको बता दें कि सरकार इस योजना के जरिए समाज में बदलाव लाना चाहती है और लड़कों के मुकाबले लड़कियों के अनुपात में सुधार लाना चाहती है.

आप कैसे आवेदन कर सकते हैं?

  • अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको आधिकारिक वेबसाइट wcdhry.gov.in पर जाना होगा।
  • अब योजना विकल्प में आपको स्कीम्स फॉर चिल्ड्रन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको ABHB पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको सभी दस्तावेज संलग्न करने होंगे और डाउनलोड किया गया फॉर्म आंगनवाड़ी केंद्र पर जमा करना होगा।
  • सत्यापन के बाद आपको योजना का लाभ दिया जाएगा
Sanjay के बारे में
Avatar photo
Sanjay मेरा नाम संजय महरौलिया है, मैं रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मुझे सोशल मीडिया वेबसाइट पर काम करते हुए 3 साल हो गए हैं, अब मैं Timesbull.com के साथ काम कर रहा हूं, मेरा काम ट्रेंडिंग न्यूज लोगों तक पहुंचाना है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App