Government Policy:आप अपनी शादी के लिए यहां से लोन भी ले सकते हैं, इससे काम चुटकियों में हो जाएगा

Avatar photo

By

Govind

Government Policy:आप अपनी शादी के लिए यहां से लोन भी ले सकते हैं, इससे काम चुटकियों में हो जाएगा।

जब भी घर में शादी होती है तो पैसों की जरूरत होती है। आपने चाहे कितना भी पैसा बचा लिया हो, शादी का खर्च कभी पूरा नहीं होता। ऐसे में आपको लोन का सहारा लेना पड़ता है. ऐसे में आपके पास कुछ विकल्प हैं जिनके जरिए आप लोन लेकर अपना काम पूरा कर सकते हैं।

ईपीएफओ ऋण

अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आप अपने पीएफ खाते पर लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ईपीएफओ के नियमों के मुताबिक, अगर आपने 7 साल की सेवा पूरी कर ली है और ईपीएफओ में योगदान दे रहे हैं तो आप अपनी शादी, भाई, बहन, बेटा, बेटी आदि की किसी पारिवारिक शादी के लिए ईपीएफओ से 50 फीसदी हिस्सा ले सकते हैं।

व्यक्तिगत कर्ज़

पर्सनल लोन भी एक अच्छा विकल्प है. आप किसी भी बैंक से पर्सनल लोन ले सकते हैं. इसे पाने के लिए आपको किसी भी तरह की कोई चीज गिरवी रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसमें आपकी मासिक आय और क्रेडिट स्कोर आदि देखा जाता है। लोन लेते समय अपनी सैलरी स्लिप, फोटो, केवाईसी आदि जमा करना होगा। लोन चुकाने के लिए आपको 12 महीने से 60 महीने तक का समय दिया जाता है।

स्वर्ण ऋण

पैसों की तत्काल जरूरत को पूरा करने के लिए गोल्ड लोन एक अच्छा विकल्प है। इस लोन को लेने के लिए घर में रखा सोना गिरवी रखना पड़ता है। इसे एक से तीन साल तक लिया जा सकता है. गोल्ड लोन तुरंत मिल जाता है और इसके तहत आप 50 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. लगभग सभी सरकारी बैंक और एनबीएफसी गोल्ड लोन प्रदान करते हैं और आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी प्रतिष्ठित संस्थान का चयन कर सकते हैं।

एलआईसी पॉलिसी पर ऋण

क्या आप जानते हैं कि एलआईसी पॉलिसी पर लोन की भी सुविधा मिलती है। अगर आपकी पॉलिसी पर यह सुविधा है तो आपको पॉलिसी की सरेंडर वैल्यू का 80 से 90 फीसदी तक लोन मिल जाता है. पॉलिसी पर लोन लेने के लिए आवेदन ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है. ऑफलाइन के लिए आपको एलआईसी ऑफिस जाकर केवाईसी दस्तावेजों के साथ लोन के लिए आवेदन करना होगा।

Govind के बारे में
Avatar photo
Govind नमस्कार मेरा नाम गोविंद है,में रेवाड़ी हरियाणा से हूं, मैं 2024 से Timesbull पर बतौर कंटेंट राइटर के पद पर काम कर रहा हूं,मैं रोजाना सरकारी नौकरी और योजना न्यूज लोगों तक पहुंचाता हूँ. Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App