सरकार बिजनेस के लिए दे रही 10 करोड़ तक का लोन, मिलेगी 50 लाख तक की सब्सिडी, ऐसे उठाएं लाभ

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Government Scheme: नौकरी कर रहे लोगों की एक फिक्स इनकम होती है। इन लोगों की इनकम में इजाफा होने में सालों में लग जाते हैं। आज के समय सभी की चाह जल्द से जल्द अमीर बनने की होती है। जिसके बाद ये लोग फौरन बिजनेस का प्लान करने लगते हैं।

ऐसे में अगर आप भी किसी बिजनेस का प्लान करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए खास हो सकती है। हम इस लेख में एक खास तरह का बिजनेस प्लान बताने जा रहे हैं। ये बिजनेस प्लान खासतौर पर पशुपालन से जुड़ा है। वहीं केंद्र सरकार की एक खास स्कीम का लाभ भी उठा सकते हैं।

आपको बता दें मोदी सरकार के द्वारा पशुधन मिशन स्कीम के तहत लोगों को काफी बड़ा तोहफा दिया जा रहा है। केंद्र सरकार के द्वारा घोड़ा, गधा, खच्चर और ऊंच से जुड़ें बिजनेस को शुरु करने के लिए 50 फीसदी की सब्सिडी दी जा रही है। इसके लिए मंजूरी भी मिल गई है।

आपको बता दें पशुधन मिशन स्कीम के तहत केंद्र सरकार घोड़ें, गधे और ऊंट के लिए सीमन केंद्र और प्रजनन फर्म की स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपये देगी। केंद्रय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय पशुधन मिशन स्कीम में और भी काफी सारी गतिविधियों के लिए मंजूरी प्रदान की है।

किसान सहित इन लोगों को भी होगा लाभ

राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत घोड़े, गधे, खच्चर और ऊंट से जुड़ें बिजनेस को स्थापित करने के लिए लोगों को उत्पादक कंपनियों, स्वंय सहायता समूहों और धारा 8 कंपनियों को 50 फीसदी यानि कि 50 लाख रुपये तक की सब्सडी मिलेगी। इसके अलावा घोड़ों, गधों और ऊंटों के नस्ल सरंक्षण के लिए भी राज्य सरकार को सहायत मुहैया कराई जाएगी।

इसके अलावा पशुधन बीमा कार्यक्रम को भी सरल बनाया गया है। ठाकुर ने कहा कि किसानों के लिए प्रीमियम का लाभार्थी भाग कम कर दिया गया है। उनके द्वारा कहा गया है कि बीमा किए जाने वाले पशुओं की संख्या भी 5 से बढ़ाकर 10 कर दिया गया है। ऑफिशियल प्रेस रिलीज के अनुसार, इससे पशुपालकों को मिनिमम रकम का पेमेंट कर अपने पशुओं का बीमा कराने में सुविधा मिलेगी।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App