बिजनेस को शुरु करने के लिए सरकार दे रही 10 लाख का लोन, जानें कैसे करें आवेदन

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Mudra Yojana: अगर आप खुद का व्यापार शुरु करने की सोच रहे हैं। लेकिन पैसों की तंगी के कारण से आपके काफी सारे काम रुके हुए हैं तो सरकार की पीएम मुद्रा स्कीम आपके लिए ही है। इस स्कीम को सरकार के द्वारा 2015 में शुरु किया गया था।


इस स्कीम में छोटे उद्यमियों को 10 लाख तक का लोन दिया जाता है। ये लोन मुद्रा लोन के नाम से जाना जाता है। कमर्शियल बैंक, स्मॉल फाइनेंस बैंक, एमएफआई और एनबीएफसी जरिए ये लोन बांटे जाते हैं। ग्राहक www.udyamimitra.in पर जाकर ऑनलाइन तरीके से आवेदन कर सकते हैं।

पीएम मुद्रा स्कीम में हैं 3 कैटेगरी

पीएम मुद्रा स्कीम में तीन कैटेगरी के तहत लोन प्राप्त होता है। ये शिशु, किशोर और तरूण हैं। ये कैटेगरीज लाभार्थी माइक्रो यूनिट या फिर उद्यम की ग्रोथ और फीडिंग जरूरतों के आधार पर बनाई गई है। शिशु में 50 हजार रुपये तक के लोन कवर मिलता है। इस कैटेगरी में वह उद्यमी आते हैं।

वहीं अपना बिजनेस शुरु करने में अभी कम फंड की आवश्यकता होती है। किशोर कैटेगरी में 5 लाख रुपये तक का लोन कवर मिलता है। इस कैटेगरी में वह उद्यमी आते हैं जो कि पहले से अपना बिजनेस शुरु कर सकते हैं और अपने बिजनेस के विस्तार के लिए और पैसा चाहते हैं।

तीसरी कैटेगरी में 10 लाख रुपये तक का लोन कवर मिलता है। ये मुद्रा लोन में दी जाने वाली सबसे ज्यादा रकम है। यदि कोई उद्यमी जरुरी पात्रता स्थितियों को पूरा करते हैं तो वह 10 लाख रुपये तक के लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

आप बैंक शाखा में जाकर मुद्रा लोन के लिए अप्लीकेशन कर सकते हैं। इसके अलावा आप उद्यम मित्र पोर्टल पर www.udyamimitra.in पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन कर सकते हैं। यहां पर आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

आवेदन करने के बाद आपकी एप्लीकेशन कई लोन देने वाले संस्थानों को दिख जाएगी। मुद्रा लोन में आवेदन के लिए एड्रेस प्रूफ, आईडी फ्रूफ जैसे अहम कागजों की जरुरत होगी। आपके बिजनेस का आंकलन, रिस्क फैक्टर्स और आपकी वित्तीय क्षमता को देखते हुए हैं। आपको लोन दे देगा।

इस स्कीम के तहत सरकार ने 70 फीसदी महिलाओं को सक्षम बनाया है। वहीं इससे उद्यमिता को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस स्कीम में हमारी माताओं और बहनों को काफी लाभ मिल रहा है। लाभार्थियों को काफी संख्या सबसे ज्यादा है।

Adarsh Pal के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram