इन जानवर को पालने के लिए सरकार दे रही 10 करोड़ का लोन, मिलेगी 50 लाख की सब्सिडी, जानें पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली Business Idea: अगर आप पशुपालन से जुड़े किसी बिजनेस को करना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरुरी है। आपको बता दें पशुपालन से जुड़ें बिजनेस को शुरु करने के लिए आपका केंद्र सरकार भी सहायता करेगी।

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय पशुधन मिशन स्कीम (National Pashudhan Mission Scheme) में खास संशोधन किया गया है। गांव में रहने वाले लोग इस योजना का लाभ भी उठा सकते हैं।

लोगों को मिलेगी 50 फीसदी की सब्सिडी

केंद्र सरकार ने धोड़ा, खच्चर और ऊंट से जुड़ें बिजनेस को शुरु करने के लिए लोगों को 50 फीसदी तक की सब्सिडी प्रदान करने समेत अलग-अलग गतिविधियों को शामिल कर राष्ट्रीय पशुधन मिशन स्कीम में संशोधन को मंजूरी दी है।

संशोधित राष्ट्रीय पशुधन मिशन स्कीम के तहत केंद्र सरकार घोड़ें, गधें और ऊंट के वीर्य केंद्र और ब्रीडंग फार्म को ओपन करने के लए 10 करोड़ रुपये मिलेंगे।

जानें किसको होगा लाभ

एनएलएम के तहत घोड़े, गधे, खच्चर और ऊंच से जुड़ें बिजनेस को शुरु करने के लिए व्यक्तियों, किसान उत्पादक संगठनों और घारा 8 कंपनियों को 50 फीसदी यानि कि 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी मिलेगी। इसके अलावा घोड़ों, गधों और ऊंटों के नस्ल संरक्षण के लिए राज्य सरकार को सहायता मुहैया कराई जाएगी।

पशुधन बीमा प्रीमियम हुआ कम

इसके अलावा पशुधन बीमा कार्यक्रम को भी आसान बनया गया है। किसानों के लिए प्रीमियम का लाभर्थी हिस्सा कम कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बीमा किए जाने वाले पशुओं की संख्या 5 से बढ़ाकर 10 कर दी गई है। इससे पशुपालकों को मिनिमम रकम का पेमेंट कर अपने पशुओं का बीमा कराने की सुविधा मिलेगी।

एनएलएम स्कीम क्या है?

इस स्कीम को 2015 में शुरु किया गया था। इस स्कीम को पशुओं के विकास के जरिए से पशुधन पालकों और किसानों, स्पेशल से छोटे धारकों के जीवन स्तर में सुधार करने के उद्देश्य से पशुधन क्षेत्र के विकास के लिए तैयार किया गया था।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App