सरकार इस स्कीम के तहत दे रही 10 लाख का बिजनेस लोन, फटाफट ऐसे करें आवेदन

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Mudra Yojana: अगर आप किसी भी बिजनेस को करने का सोच रहे हैं और आपके पास पैसों की कमी है तो परेशान होने की बिल्कुल भी जरुरत नहीं है। बता दें सरकार के द्वारा एक ऐसी स्कीम शुरु की गई है जो कि आपके लिए काफी लाभदायक साबित हो सकती है। इस स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

आपको बता दें सरकार के जरिए एक शानदार स्कीम पेश की गई है। इसमें आपको 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख तक का लोन दिया जाएगा। पीएम मुद्रा स्कीम को साल 2015 में शुरु किया गया था।

पीएम मुद्रा स्कीम के द्वारा लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सिक्योरिटी नहीं देनी होती है। पीएम मुद्रा स्कीम में सरकार के जरिए आपको कोलैटरल मुफ्त में लोन प्राप्त हो जाता है।

सरकार की इस स्कीम लाभ नॉन कॉरपोरेट और गैर कृषि कामों के लिए लोन भी दिया जाता है। इसमें आप 50 हजार रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन प्राप्त हो जाता है। ये लोन तीन कैटेगरी में मिलता है।

सबसे पहले आप शिशु लोन प्राप्त कर सकते हैं। इस कैटेगरी में 50 हजार रुपये तक का लोन मिलता है। वहीं किशोर लोन कैटेगरी के तहत आपको 5 लाख तक का लोन प्राप्त होता है। वहीं तरूण लोन कैटेगरी में 10 लाख रुपये तक की रकम लोन के तौर पर मिलती है।

इस लोन के लिए आप आवेदन कर सकते हैं तो आप देश के नागरिक होना चाहिए। इसके साथ में आपका कोई बैंक हिस्ट्री डिफॉल्ट नहीं होनी चाहिए। यदि आफ लोन के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपके बैंक में खाता जरुर होना चाहिए। इसके साथ में लोन आवेदन करने वालों की आयु 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए।

सरकार के द्वारा आप 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं। इस लोन के लिए किसी भी प्रकार की कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं लगती है। इस लोन के पेमेंट की अवधि 12 महीने से लेकर 5 साल तक होती है। यदि आप 5 साल तक लोन नहीं चुका पाते हैं तो इसकी अवधि को आसानी से बढ़ा सकते हैं। इस पर ब्याज भी नहीं लगता है।

आवेदन करन के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, स्थायी और बिजनेस के पते का प्रूफ इनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न की कॉपी पासपोर्ट साइज फोटों आदी होनी चाहिए। सबसे पहले पीएम मुद्रा स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट mudra.org.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App