LPG Update: 93 लाख लोगों की खुली किस्मत, अगले साल भी होली-दीवाली पर मिलेगा फ्री गैस सिलेंडर, जानिए पूरी डिटेल

Avatar photo

By

Priyanka Singh

नई दिल्ली। मोदी सरकार किसानों, महिलाओं और गरीब वर्ग (Government Scheme) के लोगों का बहुत ही खास धयान रखती हुई दिख रही है। मोदी सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में लगी हुई है।

सरकार ने महिला दिवस (Women’s Day 2024) के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Pm Narendra) मोदी ने एलपीजी सिलेंडर के दाम (LPG Cylinder Price Cut) में 100 रुपये तक की कटौती का ऐलान किया है।

इस खबर को सुनने के बाद महिलाएं खुशी से झूम उठी हैं। इतना ही नहीं पीएम उज्ज्वला योजना (PM Ujjwala Yojana) के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की भी मंजूरी दे दी गई है। होली से पहले सरकार महिलाओं पर कुछ ज्यादा ही मेहरबान होती हुई नजर आ रही है।

अब उन महिलाओं के लिए अच्छी खबर सामने आ रही हैं, जो प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) की लाभार्थी हैं! सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष में भी उज्जवला योजना के तहत सब्सिडी जारी रखने का फैसला किया है। इसका सीधा मतलब है कि राज्य की उज्जवला लाभार्थियों को अगले साल भी होली और दिवाली पर मुफ्त सिलेंडर मिलेंगे।

सरकार का ये फैसला महिलाओं के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के लिए। इससे उन्हें न सिर्फ खाना पकाने में आसानी होगी बल्कि उनके स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक असर पड़ेगा।

उज्जवला सब्सिडी में बढ़ोतरी (Increased Ujjwala Subsidy)

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए उज्जवला योजना के उपभोक्ताओं को 300 रुपये की सब्सिडी जारी रखने की स्वीकृति दे दी है। इस योजना के तहत, 31 मार्च 2025 तक उज्जवला लाभार्थियों को सब्सिडी दी जाएगी।

होली-दिवाली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (Free LPG Cylinders on Holi-Diwali)

आपको बता दें कि मौजूदा वित्तीय वर्ष में केंद्र सरकार द्वारा उज्जवला योजना की लाभार्थियों को दिए जा रहे 300 रुपये की सब्सिडी के अलावा, राज्य सरकार द्वारा बाकी की सब्सिडी दी जा रही है ताकि होली और दिवाली पर मुफ्त एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) उपलब्ध कराए जा सकें।

यूपी सरकार ने अगले वित्तीय वर्ष के बजट में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर वितरण के लिए 2,200 करोड़ रुपये का भी प्रावधान किया है। जाहिर है, अगले साल भी राज्य की उज्जवला लाभार्थी त्योहारों पर दो मुफ्त सिलेंडर प्राप्त करने में सक्षम होंगी।

अब तक कितने लोगों को मिला फायदा?

राज्य में कुल 1.75 करोड़ उज्जवला लाभार्थियों में से इस साल अब तक 93 लाख लोगों को मुफ्त सिलेंडर योजना का लाभ मिल चुका है। मुफ्त एलपीजी सिलेंडर न सिर्फ आर्थिक रूप से महिलाओं की मदद करता है बल्कि स्वच्छ ईंधन के इस्तेमाल से उनके स्वास्थ्य और पर्यावरण को भी फायदा पहुंचता है। यह योजना महिला सशक्तीकरण की दिशा में एक सार्थक कदम है।

Priyanka Singh के बारे में
Avatar photo
Priyanka Singh 8 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़ी प्रियंका सिंह इस समय Timesbull.com को अपने कार्यों से योगदान दे रही हैं। जिसमें इन्होंने (क्राइम, देश-विदेश,शिक्षा,लाइफस्टाइल,मनोरंजन,गैजेट्स इत्यादि) बीट पर काम किया। इनके लेखनी को Timesbull.com पाठकों ने काफी पसंद भी किया। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाली प्रियंका सिंह अपने करियर में साल 2016 में राजस्थान पत्रिका से जुड़ी। इन्होंने 2 साल तक राजस्थान पत्रिका को अपनी सेवा प्रदान की। तत्पश्चात इनका सफर 2018 में इंडिया डॉट कॉम की तरफ बढ़ चला। यहां प्रियंका सिंह ने लेखनी के साथ - साथ वीडियो कार्य क्षेत्र में भी कार्य किया। फिर इनका सफर आगे बढ़ा 2021 की तरफ, जहां इन्होंने न्यूज 24 डिजिटल प्लेटफॉर्म के साथ काम शुरू किया। फिर प्रियंका सिंह Timesbull.com के साथ जुड़ी। प्रियंका ने हर बीट से जुड़े कंटेट पर काम किया है। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App