खुशखबरी! अगर ATM कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो दिए जाएंगे 5 लाख रुपये, फटाफट जानें कैसे और उठाएं फायदा

By

Web Desk

नई दिल्ली: मौजूदा समय में बैंक अकाउंट खुलवाने पर हर बैंक के द्वारा कई सुविधाएं दी जाती है। इनमें से ही एक है एटीएम कार्ड। वैसे एटीएम कार्ड के अपने फायदे हैं। एटीएम कार्ड से आप जब चाहो, जहां चाहो जरूरत पड़ने पर पैसे निकाल सकते हैं। पर क्या आपको पता है कि इसमें 5 लाख रुपये का लाभ मिलता है। जी हां आपने सही सुना। बैंक की तरफ से एटीएम कार्ड धारकों को 5 लाख रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। आइए इस बारे में विस्तार से जानते हैं।


ये भी पढ़ें- Honda Activa Electric: 150 Km रेंज के साथ लॉन्च हुई बेस्ट स्कूटर, बिना किसी खर्च के 5 साल तक देगी सर्विस

कैसे मिलेगा 5 लाख रुपये का फायदा

आपको बता दें कि एटीएम कार्ड का इस्तेमाल करके सिर्फ पैसे निकालने की सुविधा नहीं मिलती है बल्कि इस कार्ड पर 5 लाख रुपये का इंश्योरेंस दिया जाता है। हालांकि यह कब मिलता है इस बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा। वैसे आपको बता दें कि जैसे ही एटीएम कार्ड जारी होता है उसी के साथ ही एक्सीडेंटल इंश्योरेंस की सुविधा दी जाती है।

एटीएम कार्ड की कैटेगरी के अनुसार दिया जाता है इंश्योरेंस

जानकारी के लिए आपको बता दें कि कार्ड धारकों को अलग-अलग कैटेगरी के हिसाब से बैंक की तरफ से इंश्योरेंस मिलता है। मान लीजिए एटीएम कार्ड प्लैटिनम है तो आपको उस हिसाब से इंश्योरेंस की रकम दी जाएगी और अगर आपका एटीएम कार्ड क्लासिक है तो आपको उस हिसाब से इंश्योरेंस की रकम दी जाएगी।

सामान्य मास्टर कार्ड पर ग्राहक को 50 हजार रुपये, क्लासिक एटीएम पर 1 लाख रुपये, वीजा कार्ड पर 1.5 से 2 लाख रुपये और प्लैटिनम कार्ड पर 5 लाख रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस का लाभ दिया जाता है।

वहीं अगर एटीएम कार्ड धारक की मौत हो जाए तो 1 से 5 लाख रुपये का  एक्सीडेंटल इंश्योरेंस मिलता है। अगर आंशिक रूप से शरीर जैसे आधा हाथ या पैर क्षतिग्रस्त हो जाए तो 50 हजार रुपये का एक्सीडेंटल इंश्योरेंस दिया जाता है। इस एक्सीडेंटल इंश्योरेंस को क्लेम करने के लिए आपको  बैंक में जाकर आवेदन करना होता है। मौत होने की स्थिति में कार्डधारक के नॉमिनी को इसके लिए आवेदन करना होता है।

ये भी पढ़ें- लाखों दिलों पर राज करने आ गया धांसू Vivo Y73t स्मार्टफोन, देखें जबरदस्त लुक और फीचर्स

Web Desk के बारे में
For Feedback - [email protected]
Share.


Open App
Join Telegram