PM Kisan Yojana: किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 17वीं किस्त, फटाफट करें ये काम

Avatar photo

By

Adarsh Pal

नई दिल्ली PM Kisan Yojana 17th Installment: केंद्र सरकार की तरफ से काफी सारी सरकारी स्कीम का लाभ उठाया जा रहा है। ऐसे में अगर आप केंद्र सरकार की पीएम किसान योजना का लाभ उठा रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है।

आपको बता दें केंद्र सरकार इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये देती है और ऐसा करके सालाना 6 हजार रुपये किसानों को मदद मिलती है। वहीं 28 फरवरी को सरकार के द्वारा किसानों की 16वीं किस्त जारी की गई थी।

वहीं सभी किसान अब 17वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। सरकार 17वीं किस्त जारी करेगी। ऐसे में ये जानना जरुरी है कि आपको 17वीं किस्त का लाभ मिलेगा या फिर नहीं। आप स्टेट्स के जरिए इसके बारे में जान सकते हैं। जानते हैं कि लाभार्थी अपना स्टेट्स कैसे चेक करें।

पीएम किसान योजना की किस्त का स्टेट्स चेक करने का आसान तरीका

आपको बता दें अगर आप पीएम किसान योजना से जुड़े हैं और आपको जानना है कि आपको किस्त का लाभ मिलेगा या फिर नहीं, तो आप ये स्टेट्स चेक करके मालूम कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले पीएम किसान स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट करना होगा।

वहीं वेबसाइट पर आने के बाद आपको यहां पर बेनिफिशियरी स्टेट्स वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको अपने रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर अपने 10 अंकों के मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा।

इसके बाद स्क्रीन पर एक कैप्चा कोड दिखेगा, जिसका कॉलम भर दें। अब आपको सबमिट बटन दिखेगा, उस पर क्लिक करना है। ऐसा करने के बाद आपके सामने स्क्रीन पर स्टेट्स दिखेगा।

स्टेट्स में आपको तीन चीजें देखनी है कि ईकेवाईसी, पात्रता, और लैंड सिडिंग के आगे क्या लिखा है यस या नो। इगर इन तीनों के आगे य लिखा है तो आपको किस्त का लाभ मिल सकता है। इन तीनों के आगे नो लिखा है तो इसका अर्थ है कि आप किस्त से वंचित रह सकते हैं।

Adarsh Pal के बारे में
Avatar photo
Adarsh Pal आदर्श पाल छत्रपति शाहू जी महाराज युनिवर्सिटी कानपुर से पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त कर टाइम्सबुल मीडिया में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। कंटेंट क्रिएशन के साथ नजर से खबर पकड़ने में माहिर और पत्रकारिता में लगभग 3 साल का अनुभव। टाइम्सबुल में आने से पहले आदर्श पाल न्यूज बाइट और न्यूज चेकर हिंदी में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। Read More
For Feedback - [email protected]
Share.
Install App